शिकायत बहुत की अब सुझाव की बारी, PM मोदी 2.0 से कहें दिल की बात

शिकायत बहुत की अब सुझाव की बारी, PM मोदी 2.0 से कहें दिल की बात

Amit Kumar Bajpai | Publish: Jun, 14 2019 07:15:00 AM (IST) | Updated: Jun, 14 2019 12:00:47 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • पीएम मोदी 2.0 ने आमंत्रित किए आपके सुझाव और विचार
  • आगामी 30 जून को पीएम करेंगे अपने मन की बात
  • वेबसाइट, फोन और एसएमएस से दे सकते हैं विचार

नई दिल्ली। अक्सर लोगों को सरकार, सिस्टम से शिकायतें करते बहुत सुना होगा, लेकिन इसे सुधारने के लिए सुझाव देने वाले बहुत कम ही लोग होते हैं। अगर आपके पास देश की तरक्की के लिए कोई विचार-सुझाव है और आप सोचते हैं कि अगर पीएम मोदी को यह पता चल जाए तो वह इसे जरूर लागू करेंगे, तो चुप मत बैठिए, इसे जाहिर कर दीजिए।

पढ़े दिलचस्प खबरः सितारों का यह गणित मोदी को बार-बार बना रहा है बादशाह

आपकी बात सुनने, आपके सुझाव मांगने और देश को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी आपके दिल की बात सुनने को तैयार हैं और आपसे इसे बोलने के लिए कह रहे हैं। वाकई में अच्छे सुझाव, बेहतरीन आइडिया को पीएम मोदी अमल में लाने की पूरी प्लानिंग कर चुके हैं। इसे PM Modi 2.0 अपने पहले मन की बात कार्यक्रम में भी देश के सामने रखेंगे।

 

PM Modi (File Photo)

2014 में शुरू हुआ प्रसारण

26 मई 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनने के बाद से पीएम मोदी ने 3 अक्टूबर 2014 से अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का प्रसारण शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव 2019 से पहले आखिरी बार 24 फरवरी 2019 को मन की बात का 53वां एपिसोड पूरा किया।

बड़ी खबरः सब तरफ केसरियाः भारत ने चुना मोदी को अपना'शाह', भाजपा की नए राज्यों में भी एंट्री

हर माह के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी समेत तमाम रेडियो-टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाला यह कार्यक्रम अब आगामी 30 जून से फिर शुरू हो रहा है।

Modi 2.0 का पहला प्रोग्राम

इस जून में प्रसारित होने वाला मन की बात कार्यक्रम Modi 2.0 सरकार का पहला कार्यक्रम होगा। जाहिर सी बात है कि प्रचंड बहुमत हासिल कर दोबारा सत्ता में आने का ऐतिहासिक काम करने वाले पीएम मोदी इस कार्यक्रम के जरिये देश की जनता का आभार जताने के साथ ही अपनी योजनाओं पर भी चर्चा करेंगे। इसलिए पीएम मोदी ने देशवासियों से अच्छे संदेश, विचार मांगे हैं।

PM Modi (File Photo)

केंद्र सरकार की वेबसाइट www.mygov.in पर पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम को लेकर सुझाव मांगे गए हैं। इसमें लिखा है कि पीएम मोदी उन मुद्दों और थीम्स को लेकर अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं, जो आपसे जुड़े हैं। इसलिए प्रधानमंत्री चाहते हैं कि वह मन की बात के 54वें एपिसोड में किस विषय पर बात करें, आप वह विषय और उससे जुड़े विचार उन्हें बताएं।

यह खबर भी पढ़ेंः वो 7 खास बातें जिसने इस लोकसभा चुनाव को बनाया ऐतिहासिक

मन की बात के लिए अपने विचार पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री ने देशवासियों को कई माध्यम दिए हैं। इसके लिए लोग इस वेबसाइट पर बने ओपन फोरम (खुले मंच) पर अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं, या फिर टोल फ्री नंबर डायल करके भी अपनी बात कह सकते हैं। इसके अलावा मिस कॉल देकर भी पीएम मोदी तक अपनी बात पहुंचाई जा सकती है।

कैसे पहुंचाएं पीएम मोदी तक अपनी बात

इस पर संदेश देने की अंतिम तिथि 29 जून 2019 रात 23.45 बजे तक है।

  • टोल-फ्री नंबरः 1800-11-7800

कॉल करने के बाद अपना संदेश हिंदी या अंग्रेजी भाषा में रिकॉर्ड करें।

फोन लाइनें 11 जून से 26 जून 2019 तक खुली हुई हैं।

  • मिस्ड कॉलः 1922 पर कॉल करें।

एसएमएस पर एक लिंक आएगा, जिसे क्लिक करके सीधे अपने सुझाव भेज सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned