scriptSC का बड़ा फैसला: मुस्‍लिम पुरुष-हिंदू महिला का बच्चा वैध, पिता की संपत्‍ति में हक पाने का पूरा अधिकार | SC: muslim men-hindu women child will have rights to father property | Patrika News

SC का बड़ा फैसला: मुस्‍लिम पुरुष-हिंदू महिला का बच्चा वैध, पिता की संपत्‍ति में हक पाने का पूरा अधिकार

Published: Jan 23, 2019 12:28:32 pm

Submitted by:

Shivani Singh

मुस्लिम पुरुष इलियास और हिन्दू महिला वल्लीअम्मा एक दूसरे से प्यार करते थे। दोनों ने घर वालों से छुपकर शादी कर ली।

kerala

SC का बड़ा फैसला: मुस्‍लिम पुरुष-हिंदू महिला का बच्चा वैध, पिता की संपत्‍ति में हक पाने का पूरा अधिकार

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए हिंदू महिला और एक मुस्‍लिम पुरुष की शादी के बाद जन्मे बच्चों को वैध बताया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि भले हिंदू महिला और एक मुस्‍लिम पुरुष की शादी वैध ना हो लेकिन उनकी शादी से जन्मे बच्चों को पिता कि संपत्ति में हक पाने का पूरा अधिकार है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने लाल किले में किया सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम का उद्घाटन, नेताजी की 122वीं

सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट के आदेश को बरकरार रखेत हुए यह फैसला सुनाया है। केरल हाईकोर्ट के जस्‍टिस एनवी रमण और जस्‍टिस एमएम शांतनगौदर की बेंच ने भी मुस्लिम पुरुष और हिन्दू महिला की शादी के बाद जन्मे बच्चों को वैध बताते हुए पिता की संपत्ति में अधिकार होने की बात कही थी।

क्या है मामला…

बता दें कि केरल के मुस्लिम पुरुष इलियास और हिन्दू महिला वल्लीअम्मा एक दूसरे से प्यार करते थे। दोनों ने घर वालों से छुपकर शादी कर ली। शादी के कुछ साल बाद दोनों का बेटा हुआ शमशुद्दीन। शमशुद्दीन ने बड़े होने के बाद अपने पिता की संपत्ति पर अपना हक मांगा है, लेकिन पिता के घरवालों ने उसे संपत्ति में हक देने से इनकार कर दिया है। शमशुद्दीन के चचेरे भाइयों ने कोर्ट में कहा कि उसके माता-पिता ने कानूनी तरीके से शादी नहीं की थी। उसने कहा कि शादी के वक्त शमशुद्दीन की मां हिन्दू थी। इसलिए उसे संपत्ति में हक पाने का कोई अधिकार नहीं है।

यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव में विधायकों और मंत्रियों को टिकट नहीं देगी आप, तीन राज्यों में उम्मीदवारों

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी

वहीं, दोनों पक्षों की बातें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत और केरल हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर मुस्लिम और हिंदू महिला-पुरुष के बीच वैध तरिके से विवाह नहीं हुआ है तो शादी खत्म होने के बाद पत्नी को मेहर पाने का हक तो होगा, लेकिन उसे पति की संपत्ति में अधिकार पाने का अधिकार नहीं हैं। लेकिन उन दोनों के शादी से जन्मा बच्चा उसी तरह से पिता की संपत्ति में हक पाने का अधिकार रखता है जैसा किसी सामान्य शादी से जन्मा बच्चा रखता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो