scriptसैन्य बलों के खिलाफ FIR को चुनौती देने वाली याचिकाएं SC ने की खारिज | SC dismisses petitions challenging FIR against army forces | Patrika News

सैन्य बलों के खिलाफ FIR को चुनौती देने वाली याचिकाएं SC ने की खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2018 07:20:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

देश की सर्वोच्च अदालत ने सैन्य बलों के सदस्यों के खिलाफ दर्ज एफआईआर को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज कर दी।

सैन्य बलों के खिलाफ FIR को चुनौती देने वाली याचिकाएं SC ने की खारिज

सैन्य बलों के खिलाफ FIR को चुनौती देने वाली याचिकाएं SC ने की खारिज

नई दिल्ली। मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में अभियान चलाने वाले सैन्य बलों को सुप्रीम कोर्ट से एक बड़ी राहत मिली है। शुक्रवार को देश की सर्वोच्च अदालत ने सैन्य बलों के सदस्यों के खिलाफ दर्ज एफआईआर को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज कर दी। कोर्ट ने सैन्य बलों के सदस्यों के खिलाफ दर्ज एफआईआर को चुनौती देने वाले 350 से ज्यादा सैन्यकर्मियों की याचिकाएं खारिज की हैं। बता दें कि दोनों राज्यों में सैन्य बल आतंकियों के खिलाफ अभियान चला रही है और यहां पर सैन्य बलों को कुछ विशेष अधिकार दिए गए हैं। मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में सैन्य बल विशेष अधिकार कानून (अफ्सपा) लागू है।

https://twitter.com/ANI/status/1068456202235858944?ref_src=twsrc%5Etfw

आतंक के खिलाफ सैन्य बलों को मिले ज्यादा अधिकार

बता दें कि अदालत में जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस उदय यू ललित की पीठ ने सुनवाई की। इस दौरान केंद्र सरकार ने अफ्सपा लगे इलाके में सैन्य बलों के सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के खिलाफ इन याचिकाओं का समर्थन किया। इस बाबत केंद्र सरकार की ओर से अदालत में पेश हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि एक ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिससे आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले हमारे सैनिकों के हाथ बंधे न हो। इस पर अदालत ने कहा कि आखिर आपको किसने रोका है, ऐसी व्यवस्था कायम करने से। केंद्र सरकार को कौन रोक रहा है। इन मुद्दों पर आपको विचार-विमर्श करना है, अदालत को नहीं।

SC ने फांसी की सजा को बताया कानूनन वैध, कहा- समाज में कम नहीं हुए अपराध

क्या है अफ्सपा

आपको बता दें कि आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए सैन्य बलों को कुछ विशेष अधिकार दिए गए हैं। वर्ष 1958 में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफ्सपा) को संसद में पारित कराया गया था। शुरु में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा में भी यह कानून लागू किये गये थे, हालांकि 2004 में मणिपुर के कई हिस्‍सों से इस कानून को हटा लिया गया है। तो वहीं जम्मू-कश्मीर में इस कानून को 1990 में लागू किया गया था। बता दें कि इस कानून के तहत सैन्य बलों को कुछ विशेष अधिकार दिए गए हैं। जिसमें किसी भी व्‍यक्ति को बिना कोई वारंट के तशाली या गिरफ्तार करने का विशेषाधिकार है, विरोध करने पर उसे जबरन गिरफ्तार करने का पूरा अधिकार,संदेह के आधार पर तलाशी लेने का अधिकार,कानून तोड़ने पर फायरिंग का अधिकार आदि शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो