सुप्रीम कोर्ट कर रहा आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई

  • सुप्रीम कोर्ट आर्टिकल 370 और 35ए हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई
  • याचिकाकर्ता पूर्व आइएएएस अधिकारी शाह फैजल के वकील राजू रामचंद्रन बहस कर रहे हैं

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ आज यानी मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 और 35ए हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। इस मामले में पूर्व आइएएएस अधिकारी शाह फैजल के वकील राजू रामचंद्रन बहस कर रहे हैं। कोर्ट में राजू रामचंद्रन ने कहा कि जम्मू—कश्मीर में कोई बदलवार राज्य की सहमति और अनुमति से ही संभव है। ऐसे में आर्टिकल 370 हटाने के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों की मंजूरी आवश्यक है।

नागरिकता बिल पर JDU में विवाद? PK के बाद अब पवन वर्मा ने जताया विरोध

रामचंद्रन ने केंद्र सरकार के इस कदम को पूरी तरह से असंवैधानिक बताते हुए कहा कि भारत में जम्मू—कश्मीर का विलय कुछ शर्तों के आधार पर हुआ था। अब इसके बाद ऐसा कोई बदलावा स्वीकार नहीं किया जा सकता जो इस संधि के खिलाफ हो। उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 को खत्म करने के लिए राज्य विधानमंडल की अनुमति जरूरी है। अगर ऐसा नहीं है तो यह संघीय विधान के सिद्धांतों के खिलाफ समझा जाएगा।

पीएम मोदी का ट्वीट बना भारत का 2019 का 'गोल्डन ट्वीट', ट्विटर ने दी जानकारी

आपको बता दें कि इस मामले को जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच सुनवाई कर रही है। इस बेंच में जस्टिस एसके कौल, जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं।

Mohit sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned