ब्लैक लिस्ट में पाकिस्तान से लेकर आरे कॉलोनी में पेड़ काटने पर SC के फैसले तक, एक क्लिक में पढ़े दिनभर की बड़ी ख़बरें

ब्लैक लिस्ट में शामिल हो सकता है पाकिस्तान, एक क्लिक में पढ़े दिनभर की बड़ी ख़बरें

1.आरे कॉलोनी में पेड़ काटने के मामले में SC का बड़ा आदेश

मुंबई में आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट की विशेष बेंच ने सुनवाई की। कोर्ट ने पेड़ों की काटाई पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अगली सुनवाई तक अब पेड़ों की कटाई नहीं होगी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई सरकार से पूछा है कि अभी तक कितने पेड़ों की कटाई हो चुकी है। बता दें कि आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई के विरोध में विधि के छात्र कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। इस संबंध में छात्रों की ओर से चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को एक पत्र भेजा गया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की बेंच इस मामले पर सुनवाई को राजी हो गई।

2.जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह के बड़ा खुलासा

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान पिछले दो महीने से हिंदुस्तान से बदला लेने की आग में झुलस रहा है। पाकिस्तान में पल रहे आतंकी और वहां के हुक्मरान हिंदुस्तान को गहरा जख्म देने की फिराक में हैं। आए दिन बॉर्डर पर पाकिस्तानी सेना गोलीबारी कर रही है । उसी की आड़ में आतंकी भारत में घुस रहे हैं। रविवार को इसे लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने एक बड़ी जानकारी दी। दिलबाग सिंह ने बताया कि घाटी में अभी भी 200 से 300 आतंकी मौजूद हैं, जो घाटी के अलावा देश के अन्य राज्यों को दहलाने की फिराक में हैं।

3.सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। सप्ताह के पहले दिन पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली। वहीं, डीजल की कीमतों में 12 पैसे और 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती रही। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम कम होने के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कटौती देखने को मिल रही है। आईओसीएल की बेवसाइट के मुताबिक, कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 73.76 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। इसके अलावा मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 79.37, 76.40, 76.61 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। रविवार को भी पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे प्रती लीटर की कटौती देखने को मिली थी।

4. ब्लैक लिस्ट में शामिल हो सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान के ब्लैक लिस्ट में आऩे का खतरा दोगुना हो गया है। पाकिस्तान ने अभी तक संयुक्त राष्ट्र सिक्यॉरिटी काउंसिल रेजॉल्यूशन 1267 को लागू करने में अभी कोई कदम नहीं उठाया है और ना ही उसने संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंधित आतंकवादियों हाफिज सईद, मसूर अजहर और एलईटी, जेयूडी व आफआईएफ जैसे आतंकी संगठनों को लेकर कोई भी ठोस कदम उठाया है। दरअसल, फाइनेंशल एक्शन टास्क फोर्स की पेरिस में एक अहम बैठक होने वाली है। दुनियाभर में टेरर फंडिंग पर नजर रखने वाली संस्था FATF के एशिया पसिफिक ग्रुप (APG) का कहना है कि पाकिस्तान रेजॉल्यूशन 1267 को लागू करने में अभी कोई कदम नहीं उठाया है। पाकिस्तान फिलहाल ग्रे लिस्ट में है।

5.रोहित शर्मा ने की मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन की तारीफ

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बतौर टेस्ट ओपनर डेब्यू करते हुए एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। भारत की जीत में उनकी सबसे बड़ी भूमिका रही, लेकिन आखिरी दिन भारतीय जीत के सूत्रधार बनकर उभरे मोहम्मद शमी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके। शमी के इस शानदार प्रदर्शन की रोहित शर्मा ने जमकर तारीफ की और उनकी चुटकी भी ली। रोहित ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोहम्मद शमी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि टीम चाहती थी कि मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा फ्रेश रहें, ताकि स्पिनरों पर ज्यादा बोझ न पड़े।

Show More
Shivani Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned