scriptसबरीमला विवाद: महिलाओं के प्रवेश के बाद पुजारी के खिलाफ अवमानना याचिका, SC का तुरंत सुनवाई से इनकार | SC refuse to give an urgent hearing on PV Dinesh Petition on sabrimala | Patrika News

सबरीमला विवाद: महिलाओं के प्रवेश के बाद पुजारी के खिलाफ अवमानना याचिका, SC का तुरंत सुनवाई से इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2019 03:52:16 pm

Submitted by:

Shivani Singh

केरल में बुधवार देर रात बिंदु और कनकदुर्गा नाम की दो महिलाओं ने सबरीमला मंदिर में प्रवेश कर भगवान अयप्पा का दर्शन किए।

नई दिल्ली। लाख विरोध के बाद आखिरकार बुधवार को सबरीमला मंदिर में ‘प्रतिबंधित आयु वर्ग’ की महिलाओं ने प्रवेश कर लिया। महिलाओं के प्रवेश के साथ ही हजारों साल पूरानी वह परंपरा भी टूट गई, जिसमें 50 से कम उम्र की महिलाओं का मंदिर में जाना प्रतिबंधित था। वहीं, आज सबरीमला विवाद से जुड़े वकील पीवी दिनेश ने सुप्रीम कोर्ट में मंदिर शुद्धिकरण के लिए पुजारी के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की मांग करते हुए याचिका दायर की। पीवी दिनेश से इस याचिका पर तुरंत सुनवाई करने का आग्रह किया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा इस मामले पर पहले से ही तय तारीख 22 जनवरी को सुनवाई होगी।

 

https://twitter.com/hashtag/SabarimalaTemple?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हजारों साल पूरानी परंपरा टूटी

बता दें कि केरल में बुधवार देर रात बिंदु और कनकदुर्गा नाम की दो महिलाओं ने सबरीमला मंदिर में प्रवेश कर भगवान अयप्पा का दर्शन किए। दर्शन के साथ ही दोनों महिलाओं ने हजारों साल की परंपरा को भी तोड़ दिया। वहीं, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 50 से कम आयु वर्ग की महिलाओं को सबरीमला मंदिर में प्रवेश की अनुमति दे दी थी, लेकिन इसके बावजूद लगभग तीन महीने से अभी अधिक समय बीत जाने के बावजूद भी मंदिर में महिलाओं की जाने नहीं दिया जा रहा था।

केरल में भूचाल

वहीं, सबरीमला में महिलाओं के प्रवेश के बाद करेल में भूचाल आ गया है। महिलाओं के प्रवेश के विरोध में कई संगठनों ने आज राज्यव्यापी बंद बुलाया है। इस दौरान हुई हिंसा में एक शख्स की मौत भी हो गई है। विभिन्न हिंदूवादी संगठनों के समूह ‘सबरीमला कर्म समिति’ ने भी बंद बुलाया है। बीजेपी भी बंद का समर्थन कर रही है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूडीएफ काला दिवस मना रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो