scriptनई दिल्ली: मानसिंह रोड़ स्थित ताजमहल होटल के नीलामी प्रक्रिया में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार | SC refuses to interfere in Taj Mahal Hotel's auction process in Delhi | Patrika News

नई दिल्ली: मानसिंह रोड़ स्थित ताजमहल होटल के नीलामी प्रक्रिया में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2018 03:47:52 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कोर्ट ने कहा है कि नई दिल्ली नगर परिषद की संपत्ति के नीलामी की प्रक्रिया में दखल नहीं देगी।

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया

दिल्ली स्थित ताजमहल होटल के नीलामी प्रक्रिया में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

नई दिल्ली। देश की सर्वोच्च अदालत ने दिल्ली में मानसिंह रोड़ स्थित ताजमहल होटल के नीलामी में दखल देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि नई दिल्ली नगर परिषद की संपत्ति के नीलामी की प्रक्रिया में दखल नहीं देगी। बता दें कि भारतीय होटल कंपनी लिमिटेड ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर ताजमहल होटल की नीलामी को रोकने की मांग की थी।

https://twitter.com/ANI/status/1002473425405988864?ref_src=twsrc%5Etfw

फिलहाल IHCL चला रही है ताजमहल होटल

गौरतलब है कि कुछ हफ्ते पहले न्यू दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल ने राजधानी दिल्ली के मानसिंह रोड़ पर बने ताजमहल होटल का अपडेटेड टेंडर तैयार किया था और कहा था कि नीलामी के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट की शर्तों में बड़ा बदलाव आने की संभावना नहीं है, क्योंकि टेंडर की ज्यादातर शर्तें पहले जैसी हैं। इसके बाद टाटा ग्रुप की कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) होटल अपडेटेड टेंडर को लेकर अदालत में चली गई। बता दें कि इस होटल को फिलहाल IHCL चला रही है। गौरतलब है कि कंपनी ने दलील देते हुए कहा था कि रिवाइज्ड टेंडर में IHCL के ‘बेदाग रिकॉर्ड’ को तवज्जो नहीं दी गई है, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले वर्ष अप्रैल में अपने एक ऑर्डर में कंपनी के लिए यह टर्म यूज करते हुए इसे तवज्जो देने के लिए कहा था। साथ ही यह भी कहा था कि एनडीएमसी को ऑपरेटिंग लाइसेंस देते समय ताज के बेदाग रिकॉर्ड को ध्यान में रखना चाहिए।

गौरतलब है कि नीलामी की नई शर्तों में भी विदेशी एंटिटी के इसमें शामिल होने पर रोक लगाई गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अपडेटेड टेंडर में होटल चेंस के लिए 20 पर्सेंट तक की क्रॉस होल्डिंग की इजाजत है जो पहले 5% थी। इससे आईटीसी जैसी होटल कंपनियों को प्रोसेस में आसानी हो सकती है जिसकी प्रतिद्वंद्वी ईआईएच में पहले से 14.98% की क्रॉस होल्डिंग है। नए टेंडर में भी पिछली बार जितना 33 साल का लीज पीरियड और मिनिमम रेवेन्यू शेयर एग्रीमेंट 17.25% का मिनिमम रेवेन्यू शेयर अरेंजमेंट है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो