scriptभारत में बदल जाएगा मृत्युदंड का तरीका! सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- फांसी का विकल्प बताओ | SC sent notice to centre and asked option for death of executions | Patrika News

भारत में बदल जाएगा मृत्युदंड का तरीका! सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा- फांसी का विकल्प बताओ

Published: Oct 06, 2017 03:28:35 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

मानवाधिकार संस्थाएं लंब समय से फांसी पर रोक लगाने की कर रही हैं मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि बताओ कोई विकल्प

hanging
नई दिल्ली: भारत में लंबे समय से अपराधियों को मृत्युदंड देने के लिए फांसी का तरीका ही अपनाया जाता है, लेकिन अब लगता है कि फांसी का विकल्प तलाशे जाने की कवायद हिंदुस्तान में शुरु हो सकती है। यानि कि आने वाले समय में अपराधियों को मृत्युदंड देने के लिए फांसी की जगह कोई और तरीका अपनाया जा सकता है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को एक नोटिस भेजा है, जिसमें केंद्र सरकार को मृत्युदंड के लिए फांसी का विकल्प बताने को कहा है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को ये नोटिस मृत्युदंड को चुनौती देने वाली एक याचिका को लेकर भेजा है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को इस नोटिस का जवाब देने के लिए 3 हफ्ते का वक्त दिया है।
कोर्ट ने फांसी को बताया बर्बरता
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हमारे संविधान में फांसी मृत्युदंड का एक बर्बर तरीका है और ये दोषी के जीवन के अधिकार का भी हनन करता है। अदालत ने कहा है कि आज विज्ञान की तरक्की को देखते हुए फांसी की जगह मृत्युदंड के कुछ और तरीके अपनाए जा सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस में सरकार से उन नए विकल्पों पर विचार करने के लिए कहा है।
फांसी ‘मौलिक अधिकार’ का है हनन
सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में संविधान के अनुच्छेद 21 (जीवन का अधिकार) का जिक्र करते हुए फांसी को इस मौलिक अधिकार का हनन बताया है। याचिका में कहा गया है कि मृत्युदंड के लिए फांसी दिया जाना एक दर्दनीय तरीका है। आपको बता दें कि लंबे समय से भारत समेत कई देशों में मृत्युदंड फांसी के जरिए ही दिया जाता है, अब हिंदुस्तान में इसको बदलने की मांग उठी है। यहां इसका मतलब ये भी नहीं है कि सुप्रीम कोर्ट फांसी पर भी रोक लगा सकता है, बल्कि कोर्ट ने केंद्र सरकार से इसका विकल्प बताने के लिए कहा है।
3 जजों की बेंच ने भेजा नोटिस
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एम खानविल्कर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है और 3 हफ्ते में इसका जवाब देने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट में ऋषि मल्होत्रा ने याचिका दायर की है।
अमरीका में इंजेक्शन से दी जाती है मौत की सजा
आपको बता दें कि भारत सहित कई देशों में अब भी सबसे पुरानी विधि फंदे पर लटकाकर अपराधियों को मौत की सजा दी जाती है, जबकि अमेरिका जैसे कुछ देशों में इंजेक्शन देकर अपराधियों को मौत की सजा दी जाती है। भारत में फांसी को लेकर लंबे समय से बहस चल रही है। काफी समय से मानवाधिकार संस्थाएं फांसी पर रोक लगाने की मांग कर रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो