जस्टिस सीकरी की हवाई यात्राओं का खर्च CJI से भी ज्यादा

जस्टिस सीकरी की हवाई यात्राओं का खर्च CJI से भी ज्यादा
Justice AK Sikri

सूचना के अधिकार से मिली जानकारी के अनुसार मार्च, 2016 तक जस्टिस सीकरी अपनी पत्नी के साथ सात बार विदेश गए

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के जजों पर भले ही काम का दबाव ज्यादा हो, मगर यह भी सही है कि बीते तीन सालों में इन जजों ने खूब हवाई यात्राएं भी की हैं। वकील गौरव अग्रवाल के एक आरटीआई के जवाब में सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ने कई जजों के विदेशी दौरों के खर्चों के बारे अहम जानकारी दी है। इन जजों ने ये यात्राएं अप्रैल, 2013 से मार्च, 2016 तक अपने परिवार के साथ की हैं। इनके यात्रा किराए का भुगतान शीर्ष अदालत द्वारा किया गया।


जस्टिस सीकरी ने किए सात दौरे

मार्च, 2016 तक जस्टिस सीकरी अपनी पत्नी के साथ सात बार विदेश गए। उन्होंने लंदन, दुबई होते हुए नीदरलैंड के एम्सटर्डम-हेग,  हांगकांग, ब्रुसेल्स और सिंगापुर (दो बार), चीन के मकाऊ और तेल अवीव का दौरा किया। इन दौरों पर सुप्रीम कोर्ट ने कुल 37.91 लाख रुपये खर्च किए ।


जस्टिस ठाकुर ने भी किए कई दौरे

भारत के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने अपनी पत्नी के साथ सिंगापुर और सिडनी होते हुए श्रीलंका के कोलंबो, ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा, रूस के सेंट पीटर्सबर्ग का दौरा किया। यह दौरा मॉस्को और दुबई होते हुए किया गया। जबकि लंदन होते हुए अमरीका में इथाका, वाशिंगटन, न्यूयॉर्क, नेवार्क और शिकागो का दौरा किया। इन सबके हवाई यात्राओं पर 36.88 लाख रुपये खर्च आए।


सबसे कम खर्च जस्टिस चेलमेश्वर और जस्टिस गोगोई ने किए

सूची में सबसे कम खर्चे जस्टिस जे चेलमेश्वर और जस्टिस रंजन गोगोई ने किए। जस्टिस चेलमेश्वर ने विदेश का एकमात्र दौरा नेपाल की राजधानी काठमांडू का किया, जिस पर कुल खर्चा 1.13 लाख रुपये आया। वहीं जस्टिस गोगोई के भूटान दौरे पर 1.46 लाख रुपये खर्च आया।


जस्टिस मदन बी लोकुर के दौरे पर 25.09 लाख खर्च


जस्टिस मदन बी लोकुर के दौरे पर सुप्रीम कोर्ट को 25.09 लाख खर्च हुए। जबकि जस्टिस अनिल दवे की ट्रिप पर 17.93 लाख खर्च किए गए। जस्टिस खेहर के दौरे पर 6.85 लाख खर्च हुए, जबकि जस्टिस एफएमआई कलीफुल्ला के दौरे पर 9.18 लाख और जस्टिस
एसए बोबड़े के दौरे पर 4.50 लाख रुपये खर्च आया।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned