दिल्ली में 5 फरवरी से लगेंगी 9वीं-11वीं की कक्षाएं, जानिए कब से होंगी परीक्षाएं

  • दिल्ली में नौवीं की मध्यावधि परीक्षाएं 20 मार्च से और 11वीं की 1 अप्रैल से होंगी।
  • स्कूलों के साथ डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक और आईटीआई में कक्षाएं शुरू करने के निर्देश।
  • उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 10वीं-12वीं के 80 फीसदी छात्र स्कूल आ रहे हैं।

नई दिल्ली। दिल्ली में 9वीं और 11वीं की कक्षाएं 5 फरवरीं से शुरू होंगी। दिल्ली सरकार की तरफ से शुक्रवार को इसके संबंध में आदेश दिए गए हैं। परीक्षाओं और प्रैक्टिकल के चलते दिल्ली सरकार ने स्कूलों को इसके संबंध में निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही डिग्री, पॉलिटेक्निक और आईटीआई की कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। स्कूल प्रबंधकों को कोरोना नियमों के तहत जरूरी एहतियात बरतने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

दिल्ली में 10वीं और 12वीं के लिए 18 जनवरी को स्कूल खोल दिए गए हैं। इसके बाद दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। दिल्ली में 9वीं, 11वीं, आईटीआई, डिग्री कॉलेज, पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की जानकारी उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेसवार्ता कर दी है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि दस महीने बाद परीक्षाओं और प्रैक्टिकल को देखते हुए इन्हें खोला जा रहा है। पहले छात्रों के पैरेंट्स में डर था लेकिन अब हालात थोड़े बदले हैं। कोरोना नियंत्रण की तैयारियों को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेज रहे हैं। 80 फीसदी तक बच्चे स्कूल आ रहे हैं।

स्कूल-कॉलेजों को दिए ये निर्देश
कोरोना से बचाव के नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए
सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर और मास्क लगाना अनिवार्य है
अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूल बुलाया जाए

नौवीं की कक्षाएं 20 मार्च से होंगी शुरू
दिल्ली सरकार ने परीक्षाओं को लेकर भी ऐलान कर दिया है। नौवीं की मध्यावधि परीक्षाएं 20 मार्च से शुरू होंगी। 15 अप्रैल तक 2 बजे की पारी में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू हो जाएंगे।

11वीं की परीक्षाएं 1 अप्रैल से होंगी
दिल्ली में 11वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 अप्रैल से शुरू होगी। 15 अप्रैल तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। दोपहर बाद 2 बजे की पारी में परीक्षाएं होंगी। अभी पीरियोडिक मूल्यांकन को लेकर सरकार की तरफ से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

manish sisodia
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned