scriptभारत बंद: चौपट हुई शिक्षा व्यवस्था, कहीं स्कूल बंद तो कहीं रद्द हुई परीक्षा | School closed in UP and BA Exam cancel in Bihar after Bharat Bandh | Patrika News

भारत बंद: चौपट हुई शिक्षा व्यवस्था, कहीं स्कूल बंद तो कहीं रद्द हुई परीक्षा

Published: Apr 10, 2018 01:05:52 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

यूपी में स्कूलों को बंद कर दिया गया है तो वहीं बिहार में बीए की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं।

Bharat Bandh
नई दिल्ली। एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीते 2 अप्रैल को दलित संगठनों ने भारत बंद का ऐलान किया था। अब मंगलवार को आरक्षण के विरोध में भारत बंद बुलाया गया है। हालांकि 2 अप्रैल के मुकाबले कहीं से अभी तक बढ़ी घटना की जानकारी नहीं है, क्योंकि केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही सभी राज्यों को सुरक्षा के पुख्त इंतजाम रखने की एडवाइजरी जारी कर दी थी। भारत बंद के चलते कई राज्यों में धारा 144 लागू की हुई है। देश के सभी राज्यों की पुलिस हाई अलर्ट पर है।
उत्तरप्रदेश में कल तक के लिए सभी स्कूल बंद
इन सबके बीच भारत बंद का असर शिक्षा पर अधिक देखने को मिल रहा है। सुरक्षा के लिहाज से कई राज्यों में स्कूलों-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है, जबकि जहां-जहां परीक्षाएं होनी थीं, उन्हें भी फिलाहल रद्द कर दिया गया है। भारत बंद की वजह से यूपी में सभी स्कूलों को कल तक के लिए बंद कर दिया गया है। यूपी के कई जिलों में बंद का असर देखने को मिल रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाके जैसे मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर में एक दिन पहले ही सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। इसके अलावा कई जगहों पर इंटरनेट को बंद कर दिया गया है। यूपी में स्कूली छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कक्षा पहली से लेकर बाहरवीं तक स्कूलों को बंद रखा गया है। फिरोजाबाद में कल तक के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है।
बिहार में भी स्कूल बंद तो परीक्षाएं भी रद्द
भारत बंद का असर शिक्षा पर सिर्फ यूपी में ही नहीं बल्कि बिहार में भी पड़ा है। यहां कई जिलों में बीए की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। मिथिला विश्वविद्यालय में होने वाली बीए की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। साथ ही सभी स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। परीक्षा की अगली तारीखों की घोषणा जल्दी ही की जाएगी। दरभंगा की ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी में भी बीए के पेपर को टाल दिया है। इसके अलावा कई प्राइवेट स्कूलों को भी बंद किया गया है।
इससे पहले 2 अप्रैल को भी भारत बंद का शिक्षा पर काफी असर पड़ा था। उस दिन भी देश के कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखा गया था। पंजाब में सीबीएसई की परीक्षाओं को टाल दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो