1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज? जानें Unlock 4.0 में सिनेमा हॉल, मेट्रो समेत क्या खुलेगा, क्या नहीं?

-Coronavirus: देश भर में मार्च महीने में लॉकडाउन ( Lockdown ) का ऐलान हुआ था।
-दो महीने तक सब कुछ बंद रखने के बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक ( Unlock ) की शुरुआत हुई।
-अनलॉक 1, 2 के बाद अब अनलॉक 3 ( Unlock 3.0 ) चल रहा है, जो 31 अगस्त को समाप्त होगा।
-देश में एक सितंबर से अनलॉक 4 ( Unlock 4.0 India ) की शुरुआत होगी।
-ऐसे में केंद्र सरकार चरणबद्ध तरीके से देती आ रही छूट के दायरे को और बढ़ा सकती है।

By: Naveen

Published: 24 Aug 2020, 05:17 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus: देश भर में मार्च महीने में लॉकडाउन ( Lockdown ) का ऐलान हुआ था। दो महीने तक सब कुछ बंद रखने के बाद चरणबद्ध तरीके से अनलॉक ( Unlock ) की शुरुआत हुई। अनलॉक 1, 2 के बाद अब अनलॉक 3 ( Unlock 3.0 ) चल रहा है, जो 31 अगस्त को समाप्त होगा। देश में एक सितंबर से अनलॉक 4 ( Unlock 4.0 India ) की शुरुआत होगी। ऐसे में केंद्र सरकार चरणबद्ध तरीके से देती आ रही छूट के दायरे को और बढ़ा सकती है। अनलॉक 4 में स्कूल-कॉलेज ( Schools Colleges Reopening ), सिनेमा हॉल, मेट्रो ( Metro ) समेत कई बातों पर विचार किया जा सकता है। बता दें कि देश भर में सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद पड़े हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि अनलॉक 4 में इन क्षेत्रों में छूट दी जा सकती है।

UGC Exam Guidelines 2020: अंतिम वर्ष की परीक्षाओं पर Supreme Court के फैसले का इंतजार

स्कूल-कॉलेज खुलेंगे?
बता दें कि मार्च महीने से ही स्कूल-कॉलेज और सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। हालांकि, अनलॉक-3 में सरकार ने योग इंस्टिट्यूट को खोलने की अनुमति दे दी थी। लेकिन, स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखने का निर्देश दिया था। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय इस महीने के अंत में अनलॉक-4 की गाइडलाइन कर सकता है। इसमें स्कूल-कॉलेज को चरणबद्ध तरीके से खोले जाने को लेकर फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि 5 महीने से सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। हालांकि कई स्कूल, कॉलेज ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं, लेकिन यह कुछ खास प्रभावकारी साबित नहीं हो रहा है।

Covid-19 : ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का भारत में कल से शुरू होगा सेकेंड फेज का ट्रायल

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने पहले ही साफ तौर पर कहा है कि जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लिया जा सकता, क्योंकि कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि, सितंबर माह में अनलॉक-4 की गाइडलाइन में स्कूलों को खोले जाने को लेकर नियम जारी हो सकते हैं।

सिनेमा हॉल और मेट्रो ?
रिपोर्ट के अनुसार, अनलॉक 4 में सरकार सिनेमा हॉल और थिएटर खोलने की अनुमति दे सकती है। वहीं, सितंबर के पहले दो हफ्तों में मेट्रो सेवा को भी ट्रायल के तौर पर खोलने पर विचार किया जा रहा है। संभव है कि आधी क्षमता के साथ मेट्रो सेवा बहाल की जा सकती है। हालांकि, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें?
कयास लगाए जा रहे हैं कि फिलहाल वंदे भारत मिशन के तहत ही उड़ाने जारी रहेंगी। ऐसे में अनलॉक 4 में अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होना मुश्किल है।

Coronavirus: यहां खुला पहला प्लाज्मा बैंक, COVID-19 से जंग जीतने में मिलेगी मदद

coronavirus COVID-19 virus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned