बारातियों की मौजूदगी में कालिया की हुई सुंदरी, देखिए बस्तर में कड़कनाथ की अनूठी शादी

छत्तीसगढ़ के बस्तर में हुई कड़नाथ प्रजाति के मुर्गा-मुर्गी कालिया और सुंदरी की अनूठी शादी, 150 से ज्यादा बाराती हुए शामिल।

रायपुर। अपने स्वाद के लिए मशहूर कड़कनाथ मुर्गे के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको कड़कनाथ के बारे में जो जानकारी देंगे वो शायद आपको पता नहीं होगी। जी हां लाजवाबद स्वाद और लड़ाकू प्रजाति के इस मुर्गे के हाथ पीले हो गए हैं। वो भी अपनी ही प्रजाति की दुल्हनिया से। चौंक गए ना...लेकिन ये बिल्कुल सही है। आईए आपको उनकी शादी का वीडियो भी दिखा देते हैं।

इस यूनिवर्सिटी ने भारत को दिए 6 राष्ट्रपति

अनोखे विवाह में शामिल होने का दिया न्योता

ये नाजारा है छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले का. जहां किसानों की तरफ से शनिवार को कड़कनाथ मुर्गा और मुर्गी के अनोखे विवाह का आयोजन किया गया है। इस अनोखे विवाह को लेकर बकायदा लोगों को आमंत्रण कार्ड भी भेजे गए हैं। इन आमंत्रण कार्ड पर 'कालिया' और 'सुंदरी' की शादी में सबको शामिल होने का न्योता दिया गया है। हीरानार से बारात निकली जो एसबीआई चौक पर जाकर खत्म हुई। आमंत्रण कार्ड के मुताबिक 'कड़कनाथ प्रॉजेक्ट' दंतेवाड़ा से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी इस अनोखे विवाह समारोह का हिस्सा बने। दंतेवाड़ा आदिवासी क्षेत्र है और यहां के लोग हर मौसम में उत्सवों का आयोज करते हैं। यह मौसमी फल, मौसमी फसलों के समय भी कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

शिमला में जोरदार बारिश, देखिए आने वाले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

पिछले हफ्ते हुई थी सगाई
कालिया के मालिक लुडरु के मुताबिक पिछले सप्ताह कालिया और सुंदरी की सगाई हुई थी। इस शादी में डीएम और पुलिस अधिकारियों के साथ 250 से अधिक लोगों को आमंत्रण भेजा गया है। इस शादी में 150 से अधिक पोल्ट्री संगठनों के लोग शामिल हुए। सभी के सहयोग से ही इस शादी समारोह का आयोजन हो रहा है। लुडरु के मुताबिक कड़कनाथ प्रजाति की मुर्गियों की घटती संख्या को देखकर इस प्रजाति को प्रमोट करने के लिए यह कदम उठाया है। यह कदम इसलिए भी है ताकि लोग कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गे-मुर्गियों के प्रति आकर्षित हों और उन्हें बढ़ावा दें।

Ad Block is Banned