उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड और चलेगी शीत लहर, दक्षिण भारत में होगी बारिश

मौसम विभाग ने इस साल सर्दियों के मौसम को लेकर पूरे देश के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है। इस लिहाज से आप अपनी तैयारी पहले ही कर सकते हैं।

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने देश में सर्दियों के मौसम को लेकर को लेकर रविवार को ताजा भविष्यवाणी की है। इसके मुताबिक, आने वाले दिनों में पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी और जबरदस्त शीतलहर दर्ज की जाएगी। इसके मद्देनजर सर्दियों को लेकर आप राज्यवार अपनी तैयारी कर सकते हैं। सर्दियों में ऐसे रहेंगे पूरे भारत में हालात।

उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिसम्बर से फरवरी के बीच पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त शीत लहर चलेगी और कड़ाके की ठंड पड़ेगी और पूरे सर्दियों के मौसम में यह परेशान करेगी। कड़ाके की ठंड और शीत लहर महसूस किए जाने वाले राज्यों में पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, चंड़ीगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, मराठवाड़ा, विदर्भ और महाराष्ट्र शामिल है।

यहां भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक दिसम्बर की शुरुआत में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और लक्ष्यद्वीप के तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिण भारत में ठंड से रहेगी राहत

इस साल दक्षिण भारत में कम ठंड पड़ने के आसार हैं। इसका कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली नमीयुक्त हवा के चलते सर्दियों के मौसम में दक्षिण भारत के अधिकतर इलाके में बादल छाए रहेंगे। बारिश भी होती रहेगी, लेकिन ठंड सामान्य से कम रहेगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned