scriptतबाही मचाने को तैयार है चक्रवाती तूफान पेथाई, आंध्र के तटवर्ती जिलों में बारिश और तेज हवाओं का दौर | Severe cyclonic storm pethai to hit Andhra Pradesh today | Patrika News

तबाही मचाने को तैयार है चक्रवाती तूफान पेथाई, आंध्र के तटवर्ती जिलों में बारिश और तेज हवाओं का दौर

Published: Dec 17, 2018 09:13:55 am

तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं और बारिश का दौर शुरू हो गया है।

cyclonic storm

तबाही मचाने को तैयार है चक्रवाती तूफान पेथाई, आंध्र के तटवर्ती जिलों में बारिश और तेज हवाओं का दौर

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान पेथाई आंध्र प्रदेश में दस्तक देने वाला है। तूफान पेथाई आंध्र तट की ओर लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं और बारिश का दौर शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि सोमवार को आंध्र प्रदेश के विजाग और काकीनाडा तट के बीच यह तूफान सोमवार को दस्तक दे सकता है। तूफान के असर से आंध्र प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवाएं च रही हैं। सोमवार को हवाएं और मजबूत होंगी और इनकी गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।

तबाही मचाने को तैयार है तूफान पेथाई

आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में इस समय तूफान की वजह से तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। अभी तूफान काकीनाडा और विशाखापत्तनम से 300 किलोमीटर दूर है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। आंध्र प्रदेश के 9 जिलों के लिए तूफ़ान की चेतवानी जारी की गई है।तूफान को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों को बहुत जरुरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि इस तूफान की तीव्रता कुछ दिन पहले दक्षिण में आए एक अन्य तूफान ‘तितली’ तूफान कम बताई जा रही है। उधर, राज्य में अलर्ट जारी करते हुए एनडीआरएफ की टीमों को भेजा गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र जबर्दस्त चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने लगा है।

तटवर्ती जिलों में बारिश और तेज हवाएं शुरू

आंध्र के तटवर्ती जिलों में तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया है। तेज हवाओं के साथ इन इलाकों में भारी बारिश भी हो रही है।तटीय जिलों विशेष रूप से कृष्णा में एनडीआरएफ की टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस जिले में रविवार को बारिश और तेज हवाओं की शुरुआत हो गई है। मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य के कई हिस्सों जैसे गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में चक्रवात के प्रभाव के कारण सोमवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। राज्य सरकार की ‘रियल टाइम गवर्नेंस सोसायटी’ ने सभी नौ तटीय जिलों में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया है कि अभी तूफान उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़़ रहा है। इसके सोमवार दोपहर तक यह ओंगोल एवं काकीनाड़ा के बीच आंध्र तट से टकरा सकता है।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर भी होगा असर

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी तूफान की चेतवानी जारी की गई है। ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश एवं दक्षिण ओडिशा में गरज चमक के साथ बारिश और तेज बारिश हो सकती है।ओडिशा तट में मछुआरों के लिये कोई आम चेतावनी जारी नहीं की गयी। हालांकि बंगाल की खाड़ी से सटे गहरे समुद्री इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गयी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो