scriptहाफिज सईद का करीबी है शब्बीर शाह, भारत में आतंक के लिए करता था फंडिंग | Shabbir Shah concerned to Hafiz Saeed Funding for terror in India | Patrika News

हाफिज सईद का करीबी है शब्बीर शाह, भारत में आतंक के लिए करता था फंडिंग

Published: Sep 23, 2017 07:04:10 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

प्रवर्तन निदेशालय ने खुलासा किया है कि अलगावादी नेता शब्बीर शाह ने कबूला है कि उसके संबंध भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद से है।

Shabir Shah

Shabir-Shah

नई दिल्ली। अलगावादी नेता शब्बीर शाह ने आतंकी संगठन लश्कर ए तैयाबा को लेकर बड़ा खुलासा है। शाह ने कबूला है कि उसके संबंध भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद से है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में शनिवार को शब्बीर शाह के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल किया। इसमें बताया गया है कि पूछताछ के दौरान उसने कबूला कि कश्मीर मसले पर उसकी हाफिज से अक्सर बात होती है।

भारत में आतंक के लिए पाक का धन
ईडी ने चार्जशीट में बताया है कि जम्मू कश्मीर और भारत के अन्य हिस्सों में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने और उसके संचालन के लिए शाह को पाकिस्तान से पैसा मिलता है।
सोशल मीडिया यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब फेसबुक पर मिलेगा वाट्सएप ऑप्शन

पाकिस्तानी हवाला कारोबारियों से भी संबंध
हलावा कोराबोरी मोहम्मद असलम वानी को लेकर ईडी ने बताया है कि वानी पाक के हवाला कारोबारी शफी शैयार से पैसा लेता था और शाह को भेजता था। भारत में आतंकवादी नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए जो धन आता था वानी उसपर तीन फीसदी कश्मीन भी लेते था।

शाह ने लिए थे 2.25 करोड़
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने वानी को 6 अगस्त को गिरफ्तार किया था। उसके पास से हवाला के 63 लाख रुपए भी बरामद हुए थे। पूछताछ में उसने कबूल किया था कि शाह के पास 2.25 करोड़ रुपए पहुंचाए गए थे। इसके बाद ईडी ने शब्बीर शाह को 25 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया।
पंजाब में वरिष्ठ पत्रकार केजे सिंह और उनकी मां की हत्या, घर में मिला शव

पाकिस्तान में मिला पार्टी का आईपी एड्रेस
बता दें कि शब्बीर शाह जम्मू कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी का नेता है। जांच में उसकी पार्टी के इस्तेमाल में आने वाले कंप्यूटर का आईपी एड्रेस पाकिस्तान के पेशावर में मिला। जबकि पार्टी का सूचना केंद्र रावलपिंजी में भी है। पार्टी के मुख्यालय के तौर पर शाह अपने श्रीनगर स्थित आवास का इस्तेमाल करता है।

आमदनी का स्त्रोत नहीं..लेकिन धन उगाही में आगे
हैरान करने वाली बात ये है कि शब्बीर शाह की आमदनी का कोई स्त्रोत नहीं है। वह आयकर रिटर्न तक फाइल नहीं करता। वह अपनी पार्टी के लिए लोगों से चंदा चेक और बैंक में न लेकर कैश लेता है। इसके एवज में पार्टी कोई रसीद भी नहीं देती है। सूत्र बताते हैं कि पार्टी चंदे के नाम पर वह आतंकियों के लिए धन भी इकट्ठा करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो