scriptशाहीन बाग: चौथे दिन भी बेनतीजा रही बातचीत, प्रदर्शनकारियों ने वार्ताकार के सामने रखी यह मांग | Shaheen Bagh: sadhana ramachandran Conversation with protester | Patrika News

शाहीन बाग: चौथे दिन भी बेनतीजा रही बातचीत, प्रदर्शनकारियों ने वार्ताकार के सामने रखी यह मांग

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2020 04:10:36 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

शाहीन बाग ( Shaheen Bagh ): प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने के लिए पहुंची साधना रामचंद्रन ( Sadhana Ramachandran )
बातचीत से अब तक नहीं निकला कोई हल

Sadhana Ramachandran

शाहीन बाग पहुंची वार्ताकार साधना रामचंद्रन।

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून ( CAA ) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर ( NRC ) के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग ( shaheen bagh ) में करीब 70 दिनों से प्रदर्शन जारी है। इस मसले को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने दो वार्तकारों को नियुक्त किया है। हालांकि, तीन दौर की वार्ता में अब तक कोई समाधान नहीं निकला है। प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने के लिए चौथे दिन वार्ताकार साधान रामचंद्रन ( Sadhana Ramachandran ) शाहीन बाग पहुंची, लेकिन फिर भी कोई हल नहीं निकला। परिणाम यह हुआ कि साधना रामचंद्रन प्रदर्शन स्थल से लौट गईं।
बातचीत के दौरान शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से साधना रामचंद्रन ने कहा कि उन्होंने कभी भी प्रोटेस्ट करने वालों को कभी पार्क जाने के लिए नहीं कहा। उन्होंने कहा कि गलतफहमी तोड़ती है। हालांकि, साधना रामचंद्रन ने कहीं और आंदोलन करने का प्रस्ताव दिया। लेकिन, प्रदर्शनकारियों ने साफ इनकार कर दिया।
वहीं, प्रदर्शनकारियों एक तरफ की सड़क खोलने के लिए कुछ मांगे रखीं है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उन्हें 24 घंटे सुरक्षा मुहैया कराई जाए और सुप्रीम कोर्ट इस संबंध में आदेश जारी करे। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उन्हें मीडिया और पुलिस पर बिल्कुल भरोसा नहीं है, लिहाजा सुप्रीम कोर्ट हमारी सुरक्षा की जिम्मेदारी ले। इसके अलावा शाहीन बाग और जामिया के लोगों के खिलाफ दर्ज केस को वापस लिए जाए। पिछले दो महीनों में हुई हर घटना की जांच होनी चाहिए। वे चाहते हैं कि प्रदर्शन स्थल की सुरक्षा के लिए स्टील शीट का उपयोग किया जाए।
इससे पहले शुक्रवार को शाहीनबाग में वार्ताकार और प्रदर्शनकारियों की बातचीत में सुरक्षा का मुद्दा अहम रहा है और जब सुरक्षा को लेकर बात रखी गई तो प्रदर्शनकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस लिखित में आश्वासन दे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा को लेकर हमें भरोसा नहीं है और अगर कुछ घटना होती है तो कमिश्नर से लेकर बीट कॉन्स्टेबल को जिम्मेदार माना जाए और बर्खास्त किया जाए। इससे पहले साधन रामचंद्रन ने प्रदर्शनकारियों से पूछा कि दूसरी तरफ से सड़क किसने बंद कर रखी है। इस पर प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उसे हमन नहीं बंद की है। जिस पर रामचंद्रन कहा कि इसका मतलब पुलिस अपने आप सड़क को घेर रखी है?
https://twitter.com/ANI/status/1231090124902940673?ref_src=twsrc%5Etfw
इस पर एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि जब पुलिस ने सड़क ही आगे से बंद कर रखी है तो हमने इसे फिर अपनी सुरक्षा की वजह से बंद कर दी। वार्ताकार साधना ने अपनी बात तो आगे बढ़ाते हुए कहा कि अगर पुलिस के द्वारा बंद रास्ते खुल जाएंगे तो क्या रास्ते की दिक्कतें खत्म हो जाएगी? तो प्रदर्शनकारियों की तरफ से कहा गया कि पुलिस द्वारा बंद रास्ते खुलते हैं तो रास्ते का समाधान निकल जाएगा। इससे पहले दोनों वार्ताकारों ने कहा था कि मीडिया के सामने प्रदर्शनाकारियों से बातचीत नहीं हो सकती है। लेकिन, प्रदर्शनकारियों का कहना है था कि जो बातें होंगी वह मीडिया के सामने ही होगी। अब देखना यह है कि आज के बात-चीत में कोई हल निकलता है या फिर चौथे दिन भी वार्ता बेनतीजा रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो