scriptकेरल बाढ़ में मछुआरों ने बचाई थी हजारों लोगों की जान, अब शशि थरूर ने की नोबेल पुरस्कार देने की मांग | Shashi Tharoor nominates Kerala fishermen for Nobel Peace Prize | Patrika News

केरल बाढ़ में मछुआरों ने बचाई थी हजारों लोगों की जान, अब शशि थरूर ने की नोबेल पुरस्कार देने की मांग

Published: Feb 06, 2019 08:13:41 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

केरल त्रासदी में सहयोग के लिए मछुआरों को शांति का नोबेल देने की मांग

Kerala fishermen for Nobel Prize

केरल बाढ़ में मछुआरों ने बचाई थी हजारों लोगों की जान, अब शशि थरूर ने की नोबेल पुरस्कार देने की मांग

नई दिल्ली। केरल में बाढ़ से आई त्रासदी ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा। इस तबाही को जिसने भी करीब से देखा वो दंग रह गया। ऐसे कठिन हलात में केरल के मछुआरों ने राहत बचाव काम में अपना अहम योगदान दिया था। उनके इस महान काम के लिए तिरुवनंतपुरम के कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने उन्हें शांति का नोबेल पुरस्कार देने की मांग की है।

नोबेल कमेटी को लिखा खत

थरूर ने नोबेल पुरस्कार के लिए नामित करने वाली नॉर्वे की नोबेल कमेटी के चेयरपर्सन बेरिट रीस एंडरसन को खत लिखा है। उन्होंने कहा है कि इस बड़ी त्रासदी के दौरान केरल के मछुआरों की आजीविका खत्म हो गई। समुद्र से होने वाली उनकी आमदनी पूरी तरह बर्बाद हो गई। इसके बावजूद भी वे लोग नागरिकों को बचाने के लिए मैदान में कूद गए।

https://twitter.com/hashtag/KeralaFloods?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

जान पर खेलकर मछुआरों ने किया काम

नोबेल कमेटी को लिख गए खत में कहा गया है कि दरअसल केरल की स्थानीय परिस्थितियों से वहां से मछुआरे ही सबसे ज्यादा परिचित हैं। ऐसे में उनकी ओर से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन ने गेमचेंजर का काम किया है। उनकी सहायाता से ही बाकि राहत बचाव दलों ने अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया है। मछुआरों का समूह दिन रात नाव लेकर पानी में घूम रहे थे, ताकि हर जरूरतमंद को बचाया जा सके।

शशि थरूर की हो रही तारीफ

कांग्रेस सांसद ने नोबेल पुरस्कार के लिए नामित करने वाली कमेटी के चेयरपर्सन को लिखे गए खत में इन बातों का जिक्र किया है। थरूर ने खुद इस दो पन्ने को खत को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर कर ये जानकारी दी है। कांग्रेस नेता के इस कदम की सोशल मीडिया पर भी जमकर तारीफ हो रही है।

केरल त्रासदी में 20 हजार करोड़ का नुकसान, 350 से अधिक मौत

बता दें कि केरल में ‎जुलाई 2018 में भीषण बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचाई थी। केरल सरकार ने कहा था कि पिछले 100 साल में इससे ज्यादा तबाही नहीं हुई है। पीएम मोदी के साथ हुई एक बैठक में सीएम पिनराई विजयन ने बताया था कि राज्य को बाढ़ की वजह से 19,512 करोड़ रुपये के जान-माल के नुकसान की आशंका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस त्रासदी में 350 से अधिक लोगों की मौत हुई जबकि तीन लाख लोग बेघर हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो