scriptनए साल में रेलवे देगा मुसाफिरों को खुशखबरी, इन ट्रेनों में बिना झटकों के होगा सफर | Shatabdi-Rajdhani Express Travel will be shock free from 2019 | Patrika News

नए साल में रेलवे देगा मुसाफिरों को खुशखबरी, इन ट्रेनों में बिना झटकों के होगा सफर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 03:50:20 pm

भारतीय रेलवे नए साल में यात्रियों को नई सौगात देने वाला है। तकनीक से कदमताल करते हुए आगामी मार्च 2019 से शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को झटका-मुक्त सफर मिलेगा।

रेलवे

राजधानी एक्सप्रेस में फौजी ने की महिला से छेड़छाड़, पीड़ित ने रेलमंत्री ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे नए साल में यात्रियों को नई सौगात देने वाला है। तकनीक से कदमताल करते हुए आगामी मार्च 2019 से शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को झटका-मुक्त सफर मिलेगा। सोमवार को रेलवे के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली से रवाना होने वाली सभी शताब्दी एक्सप्रेस में एडवांस कपलर्स लगाए गए हैं, जो यात्रियों के आरामदायर सफर को सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा, “इस समय तक उत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाली सभी शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में यह परिवर्तन कर दिया गया है। राजधानी व शताब्दी ट्रेन बेड़े से पुराने कपलर्स मार्च 2019 तक बदल दिए जाएंगे।”
रेलवे
कपलर्स का इस्तेमाल एक कोच को दूसरे कोच से जोड़ने के लिए किया जाता है। अधिकारी के मुताबिक, रेलवे पुराने कपलर्स को नवविकसित सेंटर बफर कपलर (सीबीसी) से बदल रहा है, जो संतुलित ड्राफ्ट गियर से लैस हैं। अधिकारी ने कहा, “एएचबी (लिंक हॉफमान बुश) कोच को जोड़ने वाले मानक कपलर्स में कुछ दिक्कत आ रही थी, जिसके परिणामस्वरूप सफर के दौरान झटके लगते थे।”
उन्होंने कहा कि सीबीसी के नए संस्करण में उच्च क्षमता वाले शॉक एबजावर्स हैं, जो ब्रेक लगाने, गति बढ़ाने के दौरान झटके नहीं लगने को सुनिश्चित करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप यात्रियों का सफर सुगम बनेगा। उन्होंने कहा कि राजधानी व शताब्दी ट्रेनों के बेड़े से पुराने कपलर्स को बदलने के बाद अन्य ट्रेनों में भी यह बदलाव किया जाएगा।
शताब्दी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो