scriptभारतीय तकनीक से बना जहाज खतरनाक मिसाइलों को ट्रैक कर सकेगा | Ship will be made by Indian technic, it can track dangerous missiles | Patrika News

भारतीय तकनीक से बना जहाज खतरनाक मिसाइलों को ट्रैक कर सकेगा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2018 02:50:27 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

दिसंबर में नौसेना को सौंपा जाएगा यह जहाज,दुश्‍मन की बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम होगा।

navy

भारतीय तकनीक से बना जहाज खतरानाक मिसाइलों को ट्रैक कर सकेगा

विशाखापट्टनम। भारत न्यूक्लियर मिसाइलों के खतरे से निपटने के लिए एक जहाज को तैयार कर रहा है। इसकी मदद से मिसाइलों को ट्रैक किया जा सकेगा। स्‍वदेश निर्मित अब तक के सबसे बड़े जहाज के साथ ही भारत ने दुश्‍मन की बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने की दिशा में एक और जरूरी क्षमता हासिल कर ली है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल दिसंबर माह तक इसे नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन को सौंप दिया जाएगा। इस जहाज का अभी परीक्षण चल रहा है।
Indian Navy में मोटर ड्राइवर की निकली भर्ती, हर माह मिलेंगे 81 हजार रुपए, देखें वीडियो

14 मेगावॉट बिजली पैदा करता है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बेसिन ट्रायल पूरा कर लिया है और इसे सौंपने से पहले कई और परीक्षण किए जाएंगे। इस साल दिसंबर तक यह जहाज नौसेना को सौंप दिया जाएगा। यह निगरानी जहाज बेहद खास है। इसमें गुंबद के आकार के तीन एंटीना और सेंसर लगे हैं। यह जहाज 14 मेगावॉट बिजली पैदा करता है जिससे ट्रैकिंग रेडार को बिजली मिलती है। इस जहाज की मदद से भारत न केवल दुश्‍मन की मिसाइलों को ट्रैक कर सकेगा बल्कि अपने स्‍वदेश निर्मित मिसाइलों को भी परीक्षण के दौरान आसानी से ट्रैक कर सकेगा।
जहाज को बनाने में 725 करोड़ खर्च आया

इस जहाज को बनाने में 725 करोड़ रुपये का खर्च आया है। इसका वजन करीब 15 हजार टन है जो स्‍वदेश निर्मित जहाज में सबसे ज्‍यादा है। इस पूरी परियोजना को बेहद गोपनीय रखा गया था। इसका निर्माण आकाश में मंडराते दुश्‍मन के उपग्रह से बचाकर रखा गया। अब बन जाने के बाद कुछ महीने पहले ही इस शिप को बाहर निकाला गया है। हालांकि अभी भी इसकी खूबियों के बारे में किसी को नहीं बताया गया है।इस जहाज की तकनीक की मदद से भारत अपनी समुद्री सीमा को मजबूत करेगा। इसके साथ चीन को हिंद महासागर में कड़ी चुनौती दे सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो