scriptसावन के चौथे सोमवार पर शिवालयों में लगा शिवभक्तों का तांता | Shiva's devotees on the fourth Monday of Saawan | Patrika News

सावन के चौथे सोमवार पर शिवालयों में लगा शिवभक्तों का तांता

Published: Jul 31, 2017 12:18:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

भगवान शंकर के प्रिय सावन मास के चौथे सोमवार को देशभर में सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा है। हर-हर महादेव और बोल बम की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। 

Lord Shiva

Lord Shiva

नई दिल्ली। भगवान शंकर के प्रिय सावन मास के चौथे सोमवार को देशभर में सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा है। हर-हर महादेव और बोल बम की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। बाबा बैद्यनाथ धाम में तड़के से श्रद्घालु ज्योतिर्लिग पर जलाभिषेक कर रहे हैं। बिहार के सुल्तानगंज से गंगा का पवित्र जल लेकर 105 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा कर कांवडिय़े बैद्यनाथ धाम पहुंचकर कामना लिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं। सोमवार तड़के साढ़े तीन बजे की विशेष पूजा के बाद से भक्तों ने जलाभिषेक शुरू कर दिया।

श्रद्धालुओं ने 10 के सिक्कों से बने शिवलिंग के साथ की सावन के चौथे सोमवार की पूजा, देखें वीडियो-


सोमवार का है विशेष महत्व
सावन महीने में सोमवार को व्रत, भगवान शिव की पूजा, जलाभिषेक और रूद्राभिषेक करना अधिक फलदायी होती है। सावन भगवान शिव का प्रिय महीना है और सोमवार उसमें सबसे श्रेष्ठ दिन माना गया है। 

बिहार में लगा भक्तों का तांता
बिहार की राजधानी पटना के बैकुंठपुर मंदिर, गायघाट के गौरीशंकर मंदिर, पटना सिटी के तिलेश्वर महादेव मंदिर सहित सभी शिवलयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है और लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। इसके अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर, मोतिहारी के सोमेश्वर मंदिर, रोहतास के गुप्ताधाम मंदिर, सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर, अजगैबीनाथ मंदिर सहित सभी शिवालयों में भी सुबह से ही भक्त भगवान की अराधना में जुटे हैं।

यूपी के शिवालयों में भी लगी भक्तों की भीड़सावन मास के चौथे सोमवार को भगवान शिव को जलाभिषेक करने के लिए शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मेरठ, मुरादाबाद, आगरा, बरेली, लखनऊ, इलाहाबाद, कानपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में बड़ी संख्या में भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। बनारस में भक्तों ने 10 रुपए के सिक्कों से शिवलिंग बनाकर जलाभिषेक किया। 

हरिद्वार में उमड़ा आस्था का सैलाब
उत्तराखंड में भी सोमवार को भगवान शिव का अभिषेक करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। हरिद्वार में बड़ी संख्या में भक्तों ने गंगा में स्नान करने के बाद भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक किया। इसके अलावा देहरादून, नैनीताल, गढ़वाल, पौड़ी, चमोली आदि शहरों में भी भक्तों ने भगवान शिव का अभिषेक किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो