scriptदिल्ली में कोरोना से दुकानदार की मौत, मरकज के जमाती इसी दुकान से खरीदते थे सामान | Shopkeeper death in delhi due to corona tabligi jamati buy goods | Patrika News

दिल्ली में कोरोना से दुकानदार की मौत, मरकज के जमाती इसी दुकान से खरीदते थे सामान

Published: Apr 03, 2020 02:11:08 pm

Corona संकट के बीच दिल्ली से आई बड़ी खबर
मरकज के पास दुकानदार की हुई मौत
इसी दुकान से सामान खरीदते थे कई जमाती

markaz tabligi jamat

तबलीगी जमात के लोग

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus in india ) का असर तेजी देशभर में बढ़ता जा रहा है। अब तक कोरोना वायरस के चलते 2000 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 56 लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में भी निजामुद्दीन ( Nizamuddin ) स्थित मरकज ( Markaz ) में लगातार कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ते जा रहे हैं।
इस बीच एक दिल्ली से बड़ी खबर सामने आई है। यहां कोरोना वायरस के चलते एक दुकानदान की मौत हो गई है। इस दुकानदार की मौत इसलिए ज्यादा अहम है क्योंकि इसी दुकान से जमात के कई लोग सामान खरीदते थे।
जानिए 8 को छोड़कर क्यों पीएम मोदी ने अपनाया 9 अंक, क्या है कनेक्शन?

https://twitter.com/AHindinews/status/1245973862468091904?ref_src=twsrc%5Etfw
निजामुद्दीन जमात स्थित मरकज में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन इस बीच कोरोना वायरस के कारण पहले दुकानदार की मौत का मामला सामने आया है।
दरअसल सोमवार को मरकज के पास गली में हुई 74 साल के बुजुर्ग की मौत की खबर सामने आई थी। इसके बाद इस मामले में जाच शुरू की गई थी। इसकी रिपोर्ट अब सामने आई है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बुजुर्ग की मौत कोरोना वायरस के कारण ही हुई है।
इस खुलासे ने खतरे की एक और घंटी बजा दी है। इस खबर के बाद अब पूरी निजामुद्दीन बस्ती में कोरोना का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि इस बुजुर्ग की मरकज के पास दुकान थी और दुकान पर बस्ती के लोग बढ़ी संख्या में सामान लेने के लिए आते थे।
अब पूरी बस्ती में लोगों की संक्रमण की जांच की जाएगी। बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बस्ती में हड़कंप मच गया। दिल्ली में दुकानदार की पहली मौत इसे बताया जा रहा है।
बुजुर्ग मरकज से करीब 50 मीटर दूर स्थित घर में अपने परिवार के साथ रहते थे। उनकी यहीं पर दुकान थी जिसमें वह खुद बैठते थे। मृतक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से अब पूरे इलाके में दहशत का माहौल है।
https://twitter.com/ANI/status/1245967087874564097?ref_src=twsrc%5Etfw
तबलीगी जमात के लोग स्वास्थ्यकर्मियों से कर रहे बदसलूकी, शिकायत के बाद सेना ने संभाला मोर्चा

दरअसल, दुकान चलाने के कारण बुजुर्ग के संपर्क में रोजाना सैकड़ों लोग आते रहे होंगे। सामान लेते होंगे, नोट व सिक्कों का आदान-प्रदान होता होगा। बुजुर्ग के पास मरकज के जमाती भी सामान लेने आते थे।
बुजुर्ग खुद भी मरकज के अंदर सामान देने जाते थे। अब पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती उन सभी लोगों को ट्रेस करने की है जो यहां आते-जाते थे।

अब इस कॉलोनी के आसपास हजारों लोगों में कोरोना संक्रमण फैल जाने का खतरा पैदा हो गया है।
सभी परिवार वालों की होगी जांच
पुलिस के मुताबिक अब दुकानदार के पूरे परिवार के सदस्यों की जांच कराई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देश दिए गए हैं।
अभी तक सदस्यों को क्वारंटाइन रखा गया था। इसके साथ ही अब विभाग आसपास के उन सभी हजारों लोगों को क्वारंटाइन करने की तैयारी कर रहा है, जो इस दुकान से सामान लेते थे।
लगातार चल रहा सैनिटाइजिंग का काम
दिल्ली के विभिन्न इलाकों जहां जमात के लोगों के होने या घूमने की आशंका थी और जिन इलाकों में वे रह रहे हैं वहां सैनिटाइजिंग का काम लगातार किया जा रहा है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम इन इलाकों में समय-समय पर मुआयना भी कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो