मौत का सिग्नेचर ब्रिजः जानिए वो पांच बड़ी चूक जो बनी हादसे का कारण

मौत का सिग्नेचर ब्रिजः जानिए वो पांच बड़ी चूक जो बनी हादसे का कारण

नई दिल्ली। दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज पर शुक्रवार सुबह बड़ा हादसा हुआ है। यहां सेल्फी ले रहे दो युवकों की पुल से नीचे गिरकर मौत हो गई है। दोनों युवक बाइक पर सवार थे और इनकी बाइक डिवाइडर से टकरा गई थी, जिसके कारण ये हादसा हुआ। हालांकि, हादसे के वक्त मौजूद लोगों का कहना है कि ये हादसा सेल्फी लेने की वजह से नहीं बल्कि तेज रफ्तार के कारण हुआ है। पुलिस अभी भी इस मामले की जांच कर रही है। लेकिन इस बीच जानते हैं उन पांच बड़ी चूक के बार में जो हादसे को न्योता दे रही हैं...

 


पहली चूक - पुल पर बड़ा गैप
मौत के सिग्नेचर पर हुए हादसे को करीब से देखें तो जिस जगह हादसा हुआ है वहां पुल पर एक बड़ा गैप (दूरी) है। इसी गैप की वजह से बाइक पुल से नीचे जा गिरी और युवकों की मौके पर ही मौत हो गई।


दूसरी चूक - कोई भी चेतावनी नहीं
हादसे के दौरान मौजूद लोगों की माने तो जब से ये पुल बना है तब से लोग यहां सेल्फी लेने या पिकनिक मनाने पहुंच रहे हैं। ऐसे में कई बार लोग कई फीट ऊंचाई तक सेल्फी लेने के लिए चढ़ जाते हैं जो कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। ऐसे में यहां कोई चेतावनी नहीं दी गई है।

तीसरी चूक- तारें और सरिये निकले हुए
मौत के सिग्नेचर पुल पर जगह-जगह कई तारें और सरिये निकले हुए हैं जो बड़े हादसे का मुंह बाहे देख रहे हैं। पुल बनने के बाद से अब तक इन्हें क्यों नहीं हटाया गया।

चौथी चूक- कोई गार्ड या सिक्योरिटी नहीं
मौके पर पुलिस पहुंच गई है और मामले की पड़ताल जारी है। लेकिन जो बात सामने आ रही है वो ये कि न तो हादसे से पहले और न ही हादसे के बाद वहां को गार्ड या सिक्योरिटी मौजूद है। ऐसे में प्रशासन पर सवाल उठना लाजमी है।

पांचवी चूक - नहीं भरी गई गैप
हादसे में हुई दो दर्दनाक मौत के बाद भी अब तक प्रशासन की ओर से कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है। खास तौर जिस जगह हादसा हुआ है वहां पर जो गैप मौजूद थी उसे अब तक भरा नहीं गया है। क्या फिर किसी हादसे का इंतजार है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned