scriptचीन की ओर से युद्ध के संकेत, सीमा पर कई इलाकों में चीनी सेना की सरगर्मियां बढ़ीं | china is giving signs of war with india on sikkim border war activities hiked by china | Patrika News

चीन की ओर से युद्ध के संकेत, सीमा पर कई इलाकों में चीनी सेना की सरगर्मियां बढ़ीं

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2017 12:40:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

भारत की खुफिया एजेंसियों ने आशंका जाहिर की है कि चीनी सेना सीमा पर कई अन्य सेक्टरों में घुसपैठ कर सकती है।

china
नई दिल्ली। डोकलाम विवाद पर भारत के कड़े रुख से बैकफुट पर आए ड्रैगन ने अब सीमा के कई अन्य इलाकों पर घुसपैठ का प्लान बना लिया है। भारत की खुफिया एजेंसियों ने आशंका जाहिर की है कि चीनी सेना सीमा पर कई अन्य सेक्टरों में घुसपैठ कर सकती है। खुफिया एजेंसियों की ये रिपोर्ट लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की दो दिन बाद आई है। रिपोर्ट पर कड़ा संज्ञान लेते हुए सेना ने सीमा पर तैनात सभी यूनिटों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। भारत सेना के मुताबिक हमारे जवान चीन की हर नापाक हरकत का कड़ा जवाब देने में सक्षम हैं।
पत्रिका.कॉम ने एक हफ्ते पहले कर दिया था खुलासा

सुरक्षा एजेंसियां जिस बात को लेकर सतर्क हुईं हैं उसका ब्यौरा 9 अगस्त को Patrika.com ने दिया था। लेह के अलावा अरुणाचल और उत्तराखंड में अभी भी घुसपैठ का खतरा बना हुआ है।
भारत-चीन डोकलाम: युद्ध हुआ तो यहां-यहां से हमला कर सकता है चीन

hjghj
लेह में घुसपैठ के बाद अधिकारियों की मीटिंग
वहीं दूसरी ओर बुधवार को लेह में हुई घुसपैठ और पत्थरबाजी की घटना पर भारत-चीन के अधिकारियों ने चुशूल में फ्लैग मीटिंग की। इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव कम करने पर सहमति बनी। सूत्रों के मुताबिक जब भारत के अधिकारियों ने चीनी अधिकारियों को घुसपैठ की बात बताई तो उन्होंने उल्टा भारत पर घुसपैठ का आरोप लगा दिया। चीनी अधिकारियों ने कहा कि उनके सैनिक अपने इलाके में थे। गौरतलब है कि मंगलवार को पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी। इस दौरान चीनी सैनिकों ने पत्थरबाजी की थी। जिसमें कई सैनिकों को चोटें आई थी।
सीमा पर ब्लड इकट्ठा कर रहा चीन
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी सेना बॉर्डर पर ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर खून इकट्ठा कर रही है। इस कैंपों में इकट्ठा ब्लड को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी तिब्बत समेत कई अलग-अलग जगहों पर भेज रही है। तिब्बत के हवाई अड्डों का भी कर सकता है इस्तेमाल जानकारों के मुताबिक युद्ध के वक्त सैनिकों को बड़ी मात्रा में खून की जरूरत पड़ती है। ऐसे में डोकलाम विवाद के बीच इस ब्लड डोनेशन कैंप ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। युद्ध की तैयारियों के मद्देनजर चीन तिब्बत के हवाई अड्डों को भी इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक युद्ध की स्थिति में चीन अपने एयरक्राफ्ट तिब्बत के हवाई अड्डों पर उतार सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो