विश्व साइकिल दिवस पर दिल्ली को मिली स्मार्ट साइकिल, उप राष्ट्रपति ने रैली को दिखाई हरी झंडी

3 जून को पहली बार विश्व में वर्ल्ड बाइसिकल डे के रूप में मनाया जा रहा है।

नई दिल्ली : रविवार को पूरे विश्व में वर्ल्ड साइकिल डे मनाया गया। इस अवसर पर फिटनेस के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए NDMC ने साइकिल रैली का आयोजन किया। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रैली को हरी झंडी दिखाई । उपराष्ट्रपति ने स्मार्ट साइकिल स्टेशन का भी उद्घाटन किया।बता दें कि अब NDMC क्षेत्री में कम किराये पर साइकिल मिलेगी। इस मौके पर मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी उपराष्ट्रपति के साथ नज़र आईं। इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी साइकिल चलाई।

यह भी पढ़ें: विश्व में सबसे ज्यादा घंटे काम करते हैं मुंबईकर लेकिन कमाई के मामले में हैं फिसड्डी

दिल्ली को मिली स्मार्ट साइकिल
देश की राजधानी दिल्ली को स्मार्ट साइकिल मिल गई है। इस साइकिल का एक घंटे का किराया सिर्फ 10 रु होगा। GPS तकनीक से लैस ये साइकिल ऐप के ज़रिये मिलेगी। इस पहल से प्रदूषण में कमी आने से दिल्ली की हवा को सुधरने में सहायता मिलेगी।

जैश सरगाना मसूद अजहर की गीदड़ भभकी: कश्मीर में जारी रहेगा जिहाद

पहली बार मनाया गया विश्व साइकिल दिवस

आपको बता दे कि आज यानी 3 जून को पहली बार विश्व में वर्ल्ड बाइसिकल डे के रूप में मनाया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य विश्व में साइकिल के उपयोग से होने वाले लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए किया गया है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने 12 अप्रैल 2018 को विश्व साइकिल दिवस को मनाने की मंजूरी दी थी।संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल को परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण के अनुकूल साधन होने की घोषणा की।यही नहीं विश्व साइकिल दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए एक खास लोगो तैयार किया गया है। यह लोगो दुनियाभर में मौजूद विभिन्न प्रकार के साइकिल चालकों को दर्शाता है। इस दिन को #June3WorldBicycleDay के हैशटैग से प्रमोट किया जा रहा है। वहीं आप को ये भी बताते चलें कि भारत में साइकिल को बढ़ावा देने के लिए एक कंपनी ने अनूठा तरीका निकाला था। भारत में स्कॉट इंडिया लिमिटेड नाम की कंपनी ने अपने हर कर्मचारियों के लिए साइकिल चलाना अनिवार्य किया है।

Show More
Saif Ur Rehman
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned