scriptपत्रिका फैक्ट चेक: RBI ने SBI का आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्वर किया बंद? जानिए वायरल मैसेज की हकीकत | Social media viral message Aadhaar enabled payment system server of sbi closed by rbi | Patrika News

पत्रिका फैक्ट चेक: RBI ने SBI का आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्वर किया बंद? जानिए वायरल मैसेज की हकीकत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2020 11:53:42 am

Submitted by:

Prashant Jha

पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल की तो हकीकत अलग निकली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर झूठा मैसेज वायरल कर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को गुमराह करने की कोशिश की है।

Patrika fact check.jpg

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। लेकिन आवश्यक चीज़ें और बैंकिंग सेवाएं चालू हैं। लोग ऑनलाइन और ऑफ लाइन के जरिए बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त कर रहे हैं। इधर सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से शेयर किया जा रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने स्टेट बैंक का आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) सर्वर बंद कर दिया है। 14 अप्रैल तक स्थायी रूप से इसे बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

दावा- RBI ने SBI की आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्टम (AePS) का सर्वर बंद कर दिया

हकीकत- यह दावा झूठा है, RBI ने नहीं जारी किया कोई आदेश

व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इससे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक परेशान और हलकान हैं। लेकिन इससे परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इसकी सच्चाई जानने की जरूरत है।

वायरल मैसेज में क्या है दावा

महत्वपूर्ण सूचना: आप सभी से निवदेन है कि यदि भारतीय स्टेट बैंक का 14 अप्रैल तक आधार कार्ड (AePS) द्वारा पैसा नहीं निकालें। इसका सर्वर RBI द्वारा 14 अप्रैल तक स्थाई रूप से बंद कर दी गई है। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक का पैसा आधार कार्ड द्वारा निकाल रहे हैं तो आपका पैसा सर्वर में फंस सकता है 14 अप्रैल तक सर्वर डाउन रहेगा। Reserve Bank Of India

वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई

पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल की तो हकीकत अलग निकली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर झूठा मैसेज वायरल कर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को गुमराह करने की कोशिश की है। पत्रिका डॉट कॉम लोगों से आग्रह करता है कि यदि आपको ऐसा कोई मैसेज मिला है तो इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है।

PIB ने दावे को झूठा बताया

प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने वायरल हो रहे मैसेज का गलत करार दिया है। PIB ने कहा कि यह दावा झूठा है। ऐसा कोई भी निर्णय RBI द्वारा नहीं लिया गया है। RBI ने भारतीय स्टेट बैंक के आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का सर्वर बंद नहीं किया है। पीआईबी ने लोगों से अफवाहों पर भरोसा नहीं करने की अपील की है।

https://twitter.com/RBI?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो