पत्रिका फैक्ट चेक : क्या वाकई में CBSE बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखें ?, जानें हकीकत

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 1 जुलाई से 8 जुलाई तक CBSE के 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी। लेकिन फैक्ट चेक में यह खबर फर्जी निकली।

नई दिल्ली। CBSE बोर्ड परीक्षाएं अमूमन फरवरी से शुरू होकर अप्रैल महीने तक खत्म हो जाती है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते परीक्षा नहीं हो पाई है। हालांकि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री जुलाई में परीक्षा आयोजित करने की बात कह चुके हैं। संभावना है कि शनिवार को 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी होगी। लेकिन इससे पहले सोशल मीडिया पर परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेट जारी हो गई है। 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी।

दावा- सोशल मीडिया पर CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी

तथ्य- दावे में कोई सच्चाई नहीं

क्या है वायरल मैसेज?

दरअसल सोशल मीडिया के व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर तेजी से खबर फैलाई जा रही है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 1 जुलाई से 8 जुलाई तक CBSE के 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी। टाइमटेबल कुछ इस प्रकार हैं। सोशल मीडिया पर जारी टाइम टेबल में 10:30 बजे से परीक्षा शुरू होने का जिक्र किया गया है।

ये भी पढ़ें: पत्रिका फैक्ट चेक: क्या सच में केंद्रीय कर्मचारियों को सुबह 9 से शाम 7 बजे तक करना होगा काम, जानें हकीकत

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई ?

पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की तो मालूम चला कि बोर्ड या मानव संसाधन विभाग की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। हमने इस खबर को बोर्ड और मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी एडवांस सर्च टूल का इस्तेमाल कर देखा । लेकिन वहां पर भी ऐसी कोई सूचना नहीं मिली। हां मानव संसाधन मंत्री ने ट्वीट किया है कि सावधान स्टूडेंट्स। आज शाम पांच बजे 10 वीं और 12वीं बोर्ड की डेट शीट जारी की जाएगी।

PIB ने खबर को फर्जी बताया

वहीं पीआईबी ने भी इस खबर को झूठा बताया है। पीआईबी ने कहा कि मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट का ऐलान करेंगे। व्हाट्सएप पर जारी मैसेज पूरी तरह से फर्जी और फेक है। इस तरह की खबर पर बिलकुल ध्यान नहीं दें।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned