Lockdown में भी खा सकेंगे गली के ठेले के चाट व मोमोज, Online होगा Street Food

Highlights

-स्‍ट्रीट फूड (Street Food) को अगर बहुत मिस कर रहे हैं तो आपके लिए ये खुशखबरी हैं कि जल्‍द ही आपकी स्‍ट्रीट चाट समेत अन्‍य स्‍ट्रीट फूड आप ऑनलाइन (Street Food Online) डिलीवरी कर मंगवा सकेंगे

-केन्‍द्र सरकार कुछ ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों को काम करने की इजाजत दे दी है

-जिसके लिए गाइडलाइन बनाई जा रही हैं ताकि फूड डिलीवरी के दौरान कोरोना संक्रमण का खतरा बिलकुल खतरा न हो

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus IN India) के चलते हुए लॉकडाउन में लोग बाहर जाने से ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping) पर भरोसा कर रहे हैं। इससे ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) का चलन तेज हो चला है। समय के साथ-साथ लोगों की ऑनलाइन खरीदारी का शौक भी बढ़ रहा है। लोगों का समय के साथ-साथ ऑनलाइन खरीदारी ( Lockdown Online Shopping) पर भरोसा भी बढ़ गया है। इसके साथ साथ ऑनलाइन फूड आर्डर (Online Food ) भी तेजी से कर रहे हैं। Zomato और Swiggy जैसे तमाम लोकप्रिय कंपनियां फूड आर्डर (Online Food in Lockdown) करती हैं। जिसमें तमाम तरह की वेराइटी होती है, पिज्जा से लेकर हर तरह की चाइनीज साउथ इंडियन फूड तमाम तरह के फूड आर्डर हो जाते है। अब एेसे में आप अगर स्‍ट्रीट फूड (Street Food) को अगर बहुत मिस कर रहे हैं तो आपके लिए ये खुशखबरी हैं कि जल्‍द ही आपकी स्‍ट्रीट चाट समेत अन्‍य स्‍ट्रीट फूड आप ऑनलाइन (Street Food Online) डिलीवरी कर मंगवा सकेंगे।

दरअसल, केन्‍द्र सरकार कुछ ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों को काम करने की इजाजत दे दी है। जिसके लिए गाइडलाइन बनाई जा रही हैं ताकि फूड डिलीवरी के दौरान कोरोना संक्रमण का खतरा बिलकुल खतरा न हो।

NASVI की तरफ से तैयार किया जाएगा एप

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के संक्रमण काल में स्‍ट्रीट फूड वेंडर्स के सामने रोजी-रोटी की समस्‍या हो गई हैं। ऐसे में स्ट्रीट फूड वैंडर्स की भी मांग है कि पर्याप्त सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें भी फूड डिलीवरी करने की उन्‍हें भी अनुमति दी जाए। इसके लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट फूड वेंडर्स ऑफ इंडिया (National Association of Street Food Vendors of India) (NASVI) की तरफ से एक एप तैयार किया गया है जिस पर सभी स्ट्रीट फूड वेंडर्स को जोड़ा जाएगा। जिस पर ग्राहक जाकर अपने मनपसंद स्‍ट्रीट फूड ऑडर कर अपने घर मंगवा सकेंगे।

जल्द शुरू होगा एप

सरकार की इजाजत मिलने पर इस एप पर आप कर सकेंगे ऑडर नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट फूड वेंडर्स ऑफ इंडिया (National Association of Street Food Vendors of India) द्वारा तैयार किए गए नासी के एप पर कोई भी व्यक्ति इस पर अन्य फूड डिलीवरी कंपनियों की तरह खाने का सामान का ऑर्डर कर स्थानीय चिंहिंत वेंडर से सुरक्षित अपना स्‍ट्रीट फूड मंगवा सकेगा। गौरतलब है कि इस एप की टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी। जल्द ही ये एप शुरू किया जाएगा।

जानकारी हो कि देश भर में लाखों की संख्या में स्ट्रीट फूड वेंडर्स हैं। इनसे संक्रमणमुक्त सुरक्षित भोजन बनाना और उसकी सुरक्षित सप्लाई करना सबसे बड़ी चुनौती होगा। भले ही स्ट्रीट फूड को स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर नहीं माना जाता लेकिन यह सच्‍चाई ये है कि फूड लवर्स के बची स्ट्रीट फूड खूब लोकप्रिय हैं।

हमारे भारत कि एक और खासियत है, कि यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड जो हर गली मोहले में मिलता है, वह लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं, और यह जेब पर भी भरी नहीं पड़ता। स्ट्रीट फ़ूड सड़क पर मिलने की वजह से ज्यादातर खाने लायक़ नहीं होता है पर स्वादिस्ट बहुत होता है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned