scriptCorona Patients के लिए आया स्पेशल Auto Rickshaw, कांग्रेस नेता ने साझा किया वीडियो | Special Auto Rickshaw made for Corona Patients in Mumbai Milind deora share video | Patrika News

Corona Patients के लिए आया स्पेशल Auto Rickshaw, कांग्रेस नेता ने साझा किया वीडियो

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 03:38:15 pm

देशभर में लगातार बढ़ रहा Coronavirus का असर
Mumbai में Corona Patients के लिए तैयार हुआ Special Auto Rickshaw
Congress Leader Milind Deora ने साझा किया Video

Corona Patients Special auto rickshaw

कोरोना मरीजों के लिए आया स्पेशल ऑटो रिक्शा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। देश में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 7 लाख 42 हजार के पार पहुंच चुकी है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र ( Coronavirus in Maharashtra ) और दिल्ली ( Coronavirus in Delhi ) से सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच की है। इनमें सबसे ज्यादा असर आर्थिक राजधानी मुंबई में दिखाई दे रहा है। यही वजह है कि अस्पताल और सरकार तेजी से बढ़ रहे मरीजों के चलते बेड या फिर एंबुलेंस मुहैया करवाने में मुश्किलों का सामना कर रही है।
हालांकि सरकार ने अनलॉक 2.0 ( Unlock 2.0 ) के बीच कई काम शुरू किए हैं। मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमितों ( Corona Patients ) के लिए एक खास पहल की गई है जिसके अंतर्गत एक खास ऑटो रिक्शा ( Auto rickshaw ) चलाने का प्लान बनाया जा रहा है। इस खास ऑटो रिक्शा में ऑक्सिजन भी रखा गया है ताकि Covid-19 के मरीजों की सहायता के लिए झुग्गी-झोपड़ी तक सुविधा पहुंचाई जाए।
कोरोना से जंग जीतने के लिए सरकार ने लॉन्च किए 6 प्रोडक्ट, ICMR से भी मिली मंजूरी
https://twitter.com/milinddeora/status/1280132378480873472?ref_src=twsrc%5Etfw
घर में स्टॉक कर लें जरूरी चीजें, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, इन इलाकों में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश

खास बात यह है कि कोरोना मरीजों के लिए तैयार किए गए इस स्पेशल ऑटोरिक्शा का वीडियो और उससे जुड़ी सुविधा को लेकर कांग्रेस नेता व पूर्व दूरसंचार मंत्री मिलिंद देवड़ा ने अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है। कांग्रेस नेता ने इस वीडियो में दिखाया कि किस तरह से यह ऑटो रिक्शा काम करेगा। मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने ट्वीट करते हुए लिखा – COVID-19 ऑक्सीजन रिस्पांस वैन महाराष्ट्र के झुग्गी-झोपड़ी, अस्पतालों में ये ऑटो रिक्शा मदद करेगी।
इस ऑटो रिक्शा को मुंबई नगर निगम और बीएमसी को सौंप दिया जाएगा। मिलिंद देवड़ा ने गोदरेज ग्रुप और अनंत विश्वविद्यालय को शुक्रिया किया।

इन सुविधाओं से लैस होगा रिक्शा
COVID-19 ऑक्सीजन रिस्पांस ऑटो रिक्शा में मरीजों के लिए स्ट्रेचर और हेल्थ वर्कर के बेंच के साथ-साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी रखे होंगे। इसकी सुरक्षा सुविधाओं में आठ स्वचालित सैनिटाइजर नोजल हैं, जो कीटाणुनाशक का छिड़काव करेगा।
ऑटो रिक्शा चलाने वाले ड्राइवर के लिए इन्सुलेशन लेयर के साथ-साथ टार्प की डबल परत से कवर किया जाएगा। इस वैन को गंभीर रूप वाले मरीजों की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है।
संकरे रास्तों से गुजरने में सक्षम
गंभीर बीमार मरीजों को इमरजेंसी में ऑक्सीजन की पूर्ति भी करेगा। इस ऑटो रिक्शा को इस तरीके से डिजाइन किया गया है जिसके कारण ये गली-कूचे से लेकर स्लम एरिया तक आराम से पहुंच सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो