scriptसौदे पर एनडीटीवी और स्पाइसजेट मौन, सस्पेंस बरकरार | NDTV and SpiceJet silence on deal Suspense retained | Patrika News

सौदे पर एनडीटीवी और स्पाइसजेट मौन, सस्पेंस बरकरार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2017 01:20:49 pm

Submitted by:

Dharmendra

एनडीटीवी बेचे जाने की खबर को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। सौदे पर स्पाइसजेट के मालिक अजय सिंह और एनडीटीवी के मालिक प्रणव रॉय ने चुप्पी साथ ली है।

NDTV
नई दिल्ली. न्यूज चैनल एनडीटीवी को स्पाइसजेट के अजय सिंह के खरीदे जाने की खबर सामने आने के बाद दोनों ही पक्षों ने चुप्पी साध ली है। दोनों ही पक्ष यह स्पष्ट नहीं कर रहे हैं कि यह सौदा हुआ है किया नहीं। सबसे पहले इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से खबर आई थी कि समाचार चैनल एनडीटीवी को स्पाइसजेट के मालिक अजय सिंह ने ६०० करोड़ रुपए में खरीद लिया है। सुर्खियां बनने के बाद द हिन्दू के हवाले से खबर आई कि एनडीटीवी ने ऐसी कोई डील नहीं की है। द हिंदू के अनुसार एनडीटीवी के आला अधिकारी ने एनडीटीवी को स्पाइसजेट के टेकओवर करने की खबरों को अफवाह करार दिया है। उन्होंने कहा कि आज (शुक्रवार) शाम तक आधिकारिक तौर पर चैनल इन अफवाहों को लेकर अपना बयान जारी कर सकता है।
सीबीआई जांच चल रही है प्रणव के खिलाफ
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार अजय सिंह और प्रणव रॉय की डील लगभग हो चुकी है। एनडीटीवी के प्रमोटर्स प्रणय रॉय, राधिका रॉय और प्रमोटर संस्था आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड की सीबीआई वित्तीय लेन-देन के एक मामले में जांच कर रही है। 5 जून को सीबीआई ने रॉय दंपति के घर और ऑफिस पर बैंक लोन न चुकाने से जुड़े मामले में छापा मारा था।
40 प्रतिशत शेयर होंगे
इंडियन एक्सप्रेस की खबर में था कि एमडी अजय सिंह के पास एनडीटीवी के करीब 40 प्रतिशत शेयर होंगे। प्रणय रॉय और राधिका रॉय के पास करीब 20 प्रतिशत शेयर होंगे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के जून 2017 तक के आंकड़ों के अनुसार एनडीटीवी में प्रमोटरों के पास 61.45 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं 38.55 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक शेयरधारकों के पास है। अजय सिंह एनडीटीवी का 400 करोड़ रुपए का कर्ज का भार भी उठाएंगे। कुल सौदा करीब 600 करोड़ रुपए में हुआ है। इस डील 100 करोड़ केल लगभग कैश रॉय दंपति को मिल सकता है।
कौन हैं अजय सिंह
अजय सिंह ने जनवरी 2015 में स्पाइसजेट की कमान संभाली थी। नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार के दौरान अबकी बार मोदी सरकार का नारा अजय सिंह ने ही दिया था। वे अटल सरकार में प्रमोद महाजन के ओएसडी थे। इस दौरान उन्होंने डीडी स्पोट्र्स और डीडी न्यूज को लॉन्च करने में भूमिका निभाई थी।
दिल्ली परिवहन को भी बदला
अजय सिंह सन् 1996 में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बोर्ड में रहे थे। उन्होंने डीटीसी को सुधारने का प्लान तैयार किया था। उनके कार्यकाल में डीटीसी बसों की संख्या 300 से 6000 हो गई थी। दिल्ली के सेंट कोलंबा से पढ़े अजय सिंह आईआईटी दिल्ली से बीटेक हैं। उन्होंने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री ली है और डीयू से लॉ की पढ़ाई की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो