scriptश्रीनगर NIT में तनाव,गैर कश्मीरी छात्रों पर लाठीचार्ज,CRPF तैनात | Srinagar non kashmiri students of nit allege lathicharge by police | Patrika News

श्रीनगर NIT में तनाव,गैर कश्मीरी छात्रों पर लाठीचार्ज,CRPF तैनात

Published: Apr 06, 2016 01:26:00 am

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को फोन करके एनआईटी की स्थिति पर चर्चा की।

Srinagar NIT

Srinagar NIT

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के एनआईटी कैंपस में छात्रों पर पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया। पिछले हफ्ते टी-20 विश्व क प में भारत की हार के बाद छात्रों के बीच हुई झड़प के कारण तनावग्रस्त संस्थान में सीआरपीएफ भी तैनात कर दी गई। छात्रों से झड़प के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बयान जारी कर बताया है कि इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

दूसरी तरफ श्रीनगर एनआईटी में छात्रों के बीच बढ़ते विवाद को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की। साथ ही छात्रों से शांत रहने को कहा गया है। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को फोन करके एनआईटी की स्थिति पर चर्चा की। महबूबा ने राजनाथ को इस मुद्दे पर गौर करने और तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

एनआईटी श्रीनगर में मंगलवार को फिर से अशांति लौट आई जब बाहरी राज्यों के छात्रों ने असुरक्षा की भावना जाहिर की और परिसर छोडऩे का प्रयास किया। इस वजह से उनका पुलिस के साथ टकराव हुआ और पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा जिससे कुछ छात्र घायल हो गए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कुछ गैर कश्मीरी छात्रों ने परिसर छोडऩे और अपने गृह राज्य वापस जाने का प्रयास किया। उनका कहना था कि वे परिसर में ‘सुरक्षित महसूस नहीं’ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनआईटी में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने छात्रों को फिर से आश्वासन देने का प्रयास किया कि वे परिसर में सुरक्षित हैं लेकिन वे शांत नहीं हुए।

अधिकारी ने दावा किया कि एक प्रमुख अधिकारी जब उनसे बात कर रहे थे कुछ छात्रों ने कथित रूप से नारेबाजी शुरू कर दी और उन्हें पीछे धकेला। अधिकारी ने कहा कि अन्य पुलिसकर्मियों ने हिंसक होते छात्रों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। अधिकारी ने कहा कि हालांकि स्थिति थोड़ी देर में नियंत्रण में आ गई। वहीं छात्रों का कहना है कि वे शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन फिर भी पुलिस ने उन पर लाठियां चलाईं। कुछ छात्रों का आरोप है कि पुलिस उनके हॉस्टल में घुस कर भी उनकी पिटाई की।

गौरतलब है कि टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज के हाथों भारत की हार को लेकर पिछले शुक्रवार को एनआईटी श्रीनगर में स्थानीय और बाहरी राज्यों से आए छात्रों के बीच झड़प हो गई थीं, जिस कारण संस्थान को बंद कर दिया गया है। हालांकि इसके बाद सोमवार से संस्थान में सामान्य रूप से कक्षाएं चल रही थीं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा था कि एनआईटी श्रीनगर में स्थिति सामान्य हो गई।

ट्रेंडिंग वीडियो