scriptराज्य सरकारों के सुझाव से साफ हुई लॉकडाउन 4.0 की तस्वीर, जानें कहां मिल सकती है छूट | States CM Give Suggestion On Lockdown 4-0 To PM Modi,Know What Said | Patrika News

राज्य सरकारों के सुझाव से साफ हुई लॉकडाउन 4.0 की तस्वीर, जानें कहां मिल सकती है छूट

Published: May 16, 2020 04:13:19 pm

Submitted by:

Soma Roy

Lockdown 4.0 Plan : ज्यादातर राज्यों में कंटेनमेंट जोन और रेड जोन में सख्ती बरकरार रह सकती है
जिन जगहों में कोरोना मरीज कम है वहां कुछ शर्तों के साथ सहूलियत दी जा सकती है

 

lock1.jpg

Lockdown 4.0 Plan

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) की जद्दोजहद में देशवासियों को बचाने के लिए सरकार लगातार लॉकडाउन बढ़ा रही है। 17 मई को लॉकडाउन 3.0 खत्म हो रहा है। इसकी मियाद आगे बढ़ाई जाए या नहीं इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्य सरकारों से 15 मई तक सुझाव भेजने को कहा था। मुख्यमंत्रियों से मिले सुझाव से अब लगभग लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) की तस्वीर साफ हो गई है। तो आइए जानते हैं विभिन्न राज्यों की ओर से क्या राय दी गई।
1.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने के मूड में हैं। इसके संकेत उन्होंने पिछले दिनों एक अहम बैठक में दी थी। चूंकि महाराष्ट्र में करीब 29100 लोग कोरोना संक्रमित हैं। इसलिए मामले की गंभीरता को देखते हुए लॉकडाउन ही बचाव का तरीका है। बताया जाता है कि मुंबई (MMR), पुणे, सोलापुर, औरंगाबाद और मालेगांव में लॉकडाउन में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। इसके अलावा जहां भी 50 से अधिक केस हैं वहां पर किसी भी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी।
2.तमिलनाडू सरकार ने भी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाए जाने की सिफारिश की है। चूंकि राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसलिए ज्यादा ढील देना खतरनाक साबित हो सकता है।
3.ओडिशा में लॉकडाउन 4.0 को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। सराकार का मानना है कि कोविड 19 के कंटेनमेंट जोन में सख्‍ती बरकरार रखी जाएगी। जबकि अन्‍य जोन में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए थोड़ी छूट दी जा सकती है-
4.हिमाचल प्रदेश मुख्‍यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक व्‍यावसायिक गतिविधियों को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। सीमित कर्मचारियों और संसाधन के साथ कामकाज को दोबारा पटरी पर लाने की कोशिश की जाएगी।
5.गुजरात में कंटनमेंट जोन में सख्ती रहेगी। जबकि रेड जोन में भी थोड़ी सहूलियत दी जा सकती है। हालांकि यहां कुछ शर्तों कापालन करना पड़ेगा। इसके अलावा दूसरे जोन में 30 फीसदी स्‍टाफ के साथ ऑफिस खोलने की अनुमति दी जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो