scriptदरभंगा, भागलपुर में एसटीपीआई और बक्सर, मुजफ्फरपुर में नाइलेट केंद्र स्थापित होगा- सुशील मोदी | STPI Established in Bhagalpur and Darbhanga | Patrika News

दरभंगा, भागलपुर में एसटीपीआई और बक्सर, मुजफ्फरपुर में नाइलेट केंद्र स्थापित होगा- सुशील मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2019 06:07:27 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

दरभंगा और भागलपुर में एसटीपीआई होगा स्थापित
बक्सर और मुजफ्फरपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स पढ़ाई का केन्द्र स्थापित होगा

sushil modi file
नई दिल्ली। बिहार के दरभंगा और भागलपुर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) केन्द्र तथा बक्सर और मुजफ्फरपुर में नाइलेट सेंटर (इलेक्ट्रॉनिक्स पढ़ाई का केन्द्र) स्थापित होगा। इसका निर्माण कार्य अगले साल मार्च तक प्रारंभ हो जाएगा। इसके अलावा पटना के पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया में तीन एकड़ भूमि पर बने एसटीपीआई के विस्तारीकरण की भी योजना बनाई गई है।
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि एसटीपीई केन्द्र की स्थापना के लिए दरभंगा और भागलपुर के आईटीआई महाविद्यालयों में राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क दो-दो एकड़ भूमि उपलब्ध करा दी गई है। इन दोनों जगहों पर शुरुआत में 10-10 हजार वर्गफुट के कार्यालय का निर्माण किया जाएगा। पटना एसटीपीआई का 53 करोड़ रुपए की लागत से एक लाख वर्गफुट अतिरिक्त छह मंजिला ऑफिस क्षेत्र के विस्तारीकरण के लिए राज्य सरकार ने 27 करोड़ रुपये उपलब्ध करा दिए हैं।
डिप्टी सीएम ने कहा कि इसके साथ ही बक्सर और मुजफ्फरपुर में 1000 प्रशिक्षण क्षमता के नाइलेट केन्द्र की स्थापना हेतु नि:शुल्क भूमि हस्तांतरित की जा चुकी है। सीपीडब्ल्यूडी के माध्यम से शीघ्र ही दोनों जगहों पर 9.34 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा और भागलपुर में एसटीपीआई केन्द्र तथा बक्सर तथा मुजफ्फरपुर में नाइलेट सेंटर का निर्माण मार्च, 2020 तक प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पटना एसटीपीआई में कार्यरत 12 बीपीओ के तहत 1876 लोगों का नियोजन हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो