scriptदेश की ऐसी अनोखी यूनिवर्सिटी जहां स्टूडेंट्स खुद तैयार करते हैं प्रश्नपत्र | students preparing question paper | Patrika News

देश की ऐसी अनोखी यूनिवर्सिटी जहां स्टूडेंट्स खुद तैयार करते हैं प्रश्नपत्र

Published: Dec 13, 2017 02:55:20 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

यह सीनियर टॉपर स्टूडेंट्स अपने से नीचे क्लास के बच्चों के लिए प्रश्नपत्र तैयार करेंगे।

University
नई दिल्ली। एग्ज़ाम एक ऐसा शब्द है जो कि हर स्टूडेंट के लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं है। परीक्षा में कैसे सवाल आएंगे इसकी चिंता हर स्टूडेंट्स को सताती रहती है। कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसे परीक्षा से डर ना लगा हो। प्रश्नपत्र हाथ में आए तो अच्छे-अच्छों के होश उड़ जाते हैं। स्टूडेंट लाइफ में एग्ज़ाम से ज्यादा डर शायद ही किसी और चीज़ का हो। अगर स्टूडेंट से सुझाव लेकर ही प्रश्नपत्र तैयार किया जाए तो? है ना बात थोड़ी हैरान करने वाली, जी हां कुछ ऐसा ही होने जा रहा गुरू नानक देव विश्वविद्यालय में, जो कि पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी में अब टीचर्स छात्र-छात्राओं से परामर्श लेने के बाद ही ऐसा करेंगे। यह देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी होगी जो कि इस दिशा में कदम उठाने जा रही है।
जीएनडीयू में अगले सत्र से प्रारंभ होने वाली परीक्षाओं में अब क्लास के बाकी स्टूडेंट्स अपने सीनियर टॉपर स्टूडेंट्स की सुझाव से तैयार किए गए प्रश्नों के उत्तर हल करते हुए नज़र आएंगे। यह सीनियर टॉपर स्टूडेंट्स अपने से नीचे क्लास के बच्चों के लिए प्रश्नपत्र तैयार करेंगे। सीनियर स्टूडेंट्स के सुझाव से तैयार हुए इन पेपर्स को बोर्ड ऑफ स्टडी हरा झंडा देगी। इसके बाद सिंडिकेट के फैसले के बाद ही प्रश्नपत्र प्रिंट होगा।
जीएनडीयू के वाइस प्रिंसिपल डॉ.जसपाल सिंह संधू ने इस विषय में बताया कि ‘आने वाले समय में सिलेबस तैयार करने की यह अनोखी प्रक्रिया देश के बाकी समस्त विश्वविद्यालयों के लिए कारगर साबित होगी’। इस बारे में पहले बोर्ड ऑफ स्टडीरिपोर्ट तैयार करेगा फिर उसके बाद यह फाइल सिंडिकेट को भेजी जाएगी। अब देखने की बात ये है कि जेएनडीयू का यह कदम आने वाले समय में स्टूडेंट्स और एजूकेश्नल सिस्टम कितनी लाभप्रद साबित होती है। लेकिन अगर बात अभी का किया जाए तो जेएनडीयू का यह कदम वहां के छात्रों को कुछ राहत दिलाएगी। देश के बाकी स्टूडेंट्स को भी इसका इंतजार रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो