भारत: दुश्‍मन देश पर परमाणु हमला करने में सक्षम पृथ्‍वी मिसाइल का रात में सफल परीक्षण, चीन की बढ़ी चिंता

भारत: दुश्‍मन देश पर परमाणु हमला करने में सक्षम पृथ्‍वी मिसाइल का रात में सफल परीक्षण, चीन की बढ़ी चिंता

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Oct, 07 2018 12:35:07 PM (IST) | Updated: Oct, 07 2018 12:35:08 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से परमाणु हमला करने में सक्षम पृथ्‍वी-2 मिसाइल का परीक्षण किया गया। यह परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा।

नई दिल्‍ली। भरतीय सामरिक बल कमान ने स्वदेशी तकनीक पर आधारित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण किया है। इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर रेंज में रात में किया गया। यह परीक्षण सेना के नियमित प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा है। लेकिन इसके सफल परीक्षण के बाद भारत दुश्‍मन देशों पर रात के समय भी परमाणु हमला कर सकता है। बात दें कि पृथ्‍वी मिसाइल का पहले भी कई बार परीक्षण हो चुका है, लेकिन हर बार परीक्षण के दौरान इसकी क्षमता का आकलन किया जाता है जो इसकी मारक क्षमता में बढ़ोतरी का संकेतक है। यही कारण है कि चीन और पाकिस्‍तान जैसे देश पृथ्‍वी मिसाइल से खौफ खाने लगे हैं।

तनुश्री ने की ऑशिवारा पुलिस स्‍टेशन में यौन शोषण की शिकायत, बढ़ी नाना की मुश्किलें

350 किलोमीटर मारक क्षमता
रक्षा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सतह से सतह तक मार करने वाली इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है। बालेश्वर के निकट चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज के परीक्षण परिसर तीन में एक मोबाइल लांचर से परीक्षण किया गया। सफल परीक्षण से भारतीय सेना का मनोबल बढ़ा है। इस परीक्षण से इस बात को भी बल मिला है कि भारत अपने दम पर भी परमाणु मिसाइल से हमला बोल सकता है।

सीएम पेमा खांडू ने कहा- चीन की गीदड़भभकी से नहीं डरता, अरुणाचल भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा

1000 किलो युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम
इससे पहले पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण 21 फरवरी को चांदीपुर में आईटीआर से रात के समय में किया गया था। सैन्‍य सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह मिसाइल 500 से एक हजार किलोग्राम तक की युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम है।
दुश्‍मन देश की बढ़ी चिंता
आपको बता दें कि दो दिन पहले ही भारत ने रूस के साथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम करार पर समझौता किया है। इससे भारत की सैन्‍य क्षमता में अपार बढ़ोतरी हुई है। यहां तक कि भारत दुश्‍मन देश को टक्‍कर देने के मामले में चीन के समकक्ष आ खड़ा हुआ है। इसके साथ ही भारत पाकिस्‍तान के परमाणु हमले को लेकर भी निश्चिंत हो गया। ऐसा इसलिए कि एस-400 मिलने से भारत परमाणु मिसाइल को आकाश में भी मार गिराने की क्षमता हासिल कर चुका है। जिसके चलते पाकिस्‍तान को झटका लगा है और उसकी चिंता अब बढ़ गई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned