scriptपाकिस्तान जैसे दिखने वाले झंडे पर बैन लगाने की मांग पर हुई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा केंद्र से जवाब | Suprem court Seeks Centres View On waseem rizvi PIL | Patrika News

पाकिस्तान जैसे दिखने वाले झंडे पर बैन लगाने की मांग पर हुई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा केंद्र से जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2018 12:47:45 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

starसुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी की जनहित याचिका को स्वीकार करते हुए केंद्र से जवाब मांगा है।

flag

पाकिस्तान जैसे दिखने वाले झंडे पर बैन लगाने की मांग पर हुई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा केंद्र से जवाब

नई दिल्ली। चंद सितारे वाले झंडे पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर देश की सबसे बड़ी अदालत में सुनवाई जारी है। सोमवार को उच्चतम न्यायालय ने केंद्र से इस मामले में अपना जवाब मांगा है। अदालत ने अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा है कि वो सप्ताह में केंद्र सरकार की राय बताए।
आतंकवाद पर कार्रवाई न करने के मुद्दे पर पाक की मीडिया ने सरकार को घेरा

वसीम रिजवी ने दाखिल की है याचिका
उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने चांद सितारे वाले झंडे पर बैन लगाने की याचिका दाखिल की है। कोर्ट ने रिजवी की जनहित याचिका को स्वीकार कर लिया जिसमें उन्होंने हरे रंग के चांद-सितारों वाले झंडे को पूरे भारत में बैन करने की मांग की थी। रिजवी ने यह याचिका 17 अप्रैल को दाखिल की थी। रिजवी के अनुसार ये झंडे पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज से मिलते जुलते हैं। कुछ मौलवियों ने गलत तरीके से इस झंडे को इस्लाम से जोड़ दिया है, जबकि इनका इस्लाम से कोई मतलब नहीं है। साथ ही रिजवी ने ये भी बताया कि इस झंडे की वजह से सांप्रदायिक तनाव फैलता है और दो समुदायों के बीच दूरी बढ़ती है, लिहाजा इस ध्वज को प्रतिबंध कर देना चाहिए। उन्होंने अपनी याचिका में बताया था कि चांद सितारों वाले हरे रंग के झंडे की शुरूआत एक सियासी पार्टी ऑल इंडिया मुस्लिम लीग ने की थी। इस दल की स्थापना नवाज वकार उल-मलिक और मोहम्मद अली जिन्ना ने 1906 में ढाका में की थी।
पाकिस्तान: तेज रफ्तार वाहन ने खड़ी बस में मारी टक्कर, 18 लोगों की मौत

कैसा है पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज?
पाकिस्तान का झंडा भी हरे रंग का और इसके बीच में एक सितारा है और साइड में एक सफेद रंग की पट्टी है। ये झंडा आल इंडिया मुस्लिम लीग के झंडे पर ही आधारित है। बता दें जब मुस्लिम समुदाय के लोग चांद सितारे वाला झंडा थामते देखे गए हैं तो कई बार उसे पाकिस्तान का झंडा समझ लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो