scriptजातिसूचक टिप्पणीः सलमान खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 6 मामलों की सुनवाई पर लगी रोक | Supreme Court Big relief to Salman Khan in sc st case | Patrika News

जातिसूचक टिप्पणीः सलमान खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 6 मामलों की सुनवाई पर लगी रोक

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2018 03:38:19 pm

Submitted by:

mangal yadav

जातिसूचक टिप्पणी के मामले में अभिनेता सलमान खान को सुप्रीम कोर्ट ने राहत देते हुए अलग-अलग राज्यों में चल रहे मामलों पर रोक लगा दी है।
 

salman khan

नई दिल्ली। बॉलीवुड स्टार सलमान खान को ‘वाल्मीकि’ समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक बयान के मामले में बड़ी राहत मिली है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने अलग-अलग अदालतों में चल रहे छह मामलों की सुनवाई पर रोक लगा दी है। इसके अलावा सलमान खान के खिलाफ चल रही जांच और किसी भी कार्रवाई पर रोक भी लगा दी। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की एकल खंडपीठ ने सलमान खान के वकील एन के कौल की याचिका पर सुनवाई करते हुए सलमान को राहत दी है।

कई राज्यों में दाखिल थी याचिकाएं
सलमान खान के खिलाफ दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और मुंबई में कुछ आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे। ये मामले ‘वाल्मीकि’ समुदाय की तरफ से दर्ज कराए गए थे। आरोप है कि फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के प्रमोशन के दौरान सलमान खान ने जाति विशेष के खिलाफ विवादित टिप्पणी की जिससे दलितों की भावनाएं आहत हुई। बॉलीवुड स्टार दंबग खान के खिलाफ अलग-अलग राज्यों में मामले दर्ज कराए गए थे। सलमान के खिलाफ अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम के तहत दंड प्रावधानों के अंतर्गत मामले भी दर्ज हुए।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया स्टे
वरिष्ठ वकील एन के कौल ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश दीपक मिश्रा की अदालत में इस मामले को चुनाती दी थी। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए ‘वाल्मीकि’ समुदाय की तरफ से दर्ज कराए गए सभी मामलों की सुनवाई पर रोक लगा दी है। अलग-अलग पुलिस थानों में दर्ज इस मामले में अब पुलिस न तो सलमान खान के खिलाफ जांच कर पाएगी और न ही वह कोई कार्रवाई कर पाएगी।

ये भी पढ़ेंः वाल्मिकी समाज ने सलमान खान व शिल्पा शेट्टी का फूंका पुतला

दलितों संगठनों ने दर्ज कराया था मामला
जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल करने के मामले पर कई जगहों पर सलमान खान और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के प्रदर्शन हुए थे। शिल्पा और सलमान के खिलाफ दलित संगठनों ने कई पुलिस थानों में मुकदमा भी दर्ज कराया था। विवाद बढ़ने के बाद शिल्पा शेट्टी ने ट्विटर के माध्यम से पिछले साल 23 दिसंबर को माफी मांग ली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो