scriptतीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज | Supreme Court dismisses petition against TRIPLE TALAQ ORDINANCE | Patrika News

तीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2018 05:17:29 pm

Submitted by:

Anil Kumar

तीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका को देश की सर्वोच्च अदालत ने खारिज कर दिया है।

तीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

triple talaq case of jabalpur

नई दिल्ली। तीन तलाक पर मोदी सरकार की ओर से सितंबर महीने में लाए गए अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में हस्तक्षेप करना जरुरी नहीं लगता है। बता दें कि सीजेआई कि अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अध्यादेश 6 महीने तक ही चलते हैं और लगभग तीन महीने पूरे हो चुके हैं। कोर्ट ने आगे कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र आने वाले है, तो उसमें सरकार की ओर से जो कदम उठाना होगा उठाया जाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में समस्त केरल जमायत उलेमा नाम के एक मुस्लिम संगठन ने तीन तलाक पर अध्यादेश के खिलाफ याचिका दायर की थी।

https://twitter.com/ANI/status/1058245767247278084?ref_src=twsrc%5Etfw

 

जजों की नियुक्ति में देरी पर SC ने दिल्ली HC को लगाई कड़ी फटकार, कहा- नहीं हो रहा है आपसे तो हमें बताएं

याचिकाकर्ता ने अध्यादेश को बताया असंवैधानिक

आपको बता दें कि याचिकाकर्ता ने अपने तर्क में कहा था कि अध्यादेश ‘संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21’ का उल्लंघन करता है। इसलिए यह जरुरी है कि इसे समाप्त किया जाए। याचिका में कहा गया है कि यह ‘संविधान के अनुच्छेद 123 की अनिवार्य आवश्यकताओं को भी पूरा नहीं कर रहा है इसलिए यह असंवैधानिक है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 123 केवल ‘तत्काल कार्रवाई’ की आवश्यकता वाले मामलों में अध्यादेश लाने की बात कहता है।

सेक्स वर्करों को भी ना कहने का है अधिकार: सुप्रीम कोर्ट

सितंबर में मोदी सरकार ने लाया था अध्यादेश

आपको बता दें कि बीते 19 सितंबर को तीन तलाक पर अध्यादेश को केंद्रीय मंत्रीमंडल ने पास किया जिसके बाद मुस्लिम महिलाएं (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) अध्यादेश 2018पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हस्ताक्षर कर दिए। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना था कि बीते वर्ष सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बिना रोक-टोक के यह प्रथा चली आ रही थी। इसलिए इसके खिलाफ अध्यादेश लाना अनिवार्य था। बता दें कि 2017 में सर्वोच्च अदालत पांच जजों की बेंच ने 3-2 के बहुमत से एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को खत्म करने का फैसला सुनाया था। यह प्रथा सदियों से चली आ रही थी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो