scriptजानिए किन अहम मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को होगी सुनावाई | supreme court hearing on 23rd august Reservation Promotion SC ST Act | Patrika News

जानिए किन अहम मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को होगी सुनावाई

Published: Aug 22, 2018 11:07:34 pm

Submitted by:

Shivani Singh

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली और केंद्र सरकार के बीच अधिकारों की जंग, प्रमोशन में रिजर्वेशन, गंभीर अपराधों में सजा जैसे कई अहम मामलों पर सुनवाई होगी।

court

जानिए किन अहम मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को होगी सुनावाई

नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय में गुरुवार का दिन काफी व्यस्तता पूर्ण रहने वाला है। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों में सुनवाई होगी। इनमें सबसे प्रमुख दिल्ली और केंद्र के बीच अधिकारों की जंग, प्रमोशन में रिजर्वेशन, गंभीर अपराधों में सजा जैसे कई अहम मामले हैं।

दिल्ली और केन्द्र सरकार के बीच अधिकारों की जंग पर सुनवाई

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों की जंग अभी भी जारी है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सुनवाई करेगा। बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में अधिकारियों के तबादले को लेकर दिल्ली सरकार ने याचिका दायर की थी। इस याचिका में दिल्ली में अधिकारियों के तबादले का अधिकार केन्द्र की बजाय दिल्ली सरकार के पास होने की मांग की गई थी। साथ ही केजरीवाल सरकार ने एक और याचिका दायर की थी। इस याचिका में दिल्ली की एंटी करप्शन ब्रांच के अधिकार क्षेत्र का दायरा बड़ा ने सहित इसमें केन्द्र सरकार से जुड़े मसलों पर भी कार्रवाई करने के अधिकार की मांग की गई थी। इन सभी पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनावाई होगी।

गंभीर अपराधों में सजा

गुरुवार को होने वाली सुनावई में सुप्रीम कोर्ट पांच साल या ज्यादा सजा वाले गंभीर अपरोधों वाले मामले में सुनावई करेगा। इस केस में अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ कोर्ट में आरोप तय होते हैं तो उसके चुनाव लड़ने पर रोक लगाए जाने पर जोर होगा। वहीं, अगर ऐसा कोई आरोपी सांसद या विधायक है तो उसकी सदस्यता रद्द होनी चाहिए।

सरकारी नौकरियों में आरक्षण

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सरकारी नौकरियों में पदोन्नतियों में एससी /एस टी आरक्षण की मांग के मामले पर सुनवाई करेगा। इसके अलावा भी कई अहम मामले हैं।

सरकार का 21 मई 2015 का नोटिफिकेशन

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को केंद्र सरकार के 21 मई और 23 जुलाई 2015 के नोटिफिकेशन पर भी सुनवाई करेगी। इसमें 21 मई 2015 के नोटिफिकेशन के होम मिनिस्ट्री के नोटिफिकेशन के तहत एलजी के जूरिडिक्शन के तहत सर्विसमैटर, पब्लिक ऑर्डर, पुलिस और लैंड से संबंधित मामले को रखा गया है। बता दें कि इसमें ब्यूरेक्रेट के सर्विस से संबंधित मामले भी शामिल हैं।

बिहार में नियोजित शिक्षकों के मामले पर सुनवाई

वहीं, सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को बिहार के नियोजित शिक्षकों के मामले में सुनावाई करेगा। इस मामले में एक समान काम के लिए एक समान वेतन की मांग के मामले की सुनवाई होगी।

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के नए कानून 2018 के मामले पर भी सुनवाई होगी। इस मामले में जल्द सुनवाई की मांग की जा सकती है।

मुंबई डांस बार मामला

देश का सर्वोच्च न्यायाल मुंबई डांस बार मामले पर गुरुवार को सुनवाई करेगा। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मुंबई में ऐसा लग रहा है कि मॉरल पुलिसिंग हो रही है। इसके अलावा कोर्ट तरूण तेजपाल की याचिका पर सुनवाई करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो