scriptमेघालय में फंसे मजदूरों को बचाने का रास्ता अब निकलेगा सुप्रीम कोर्ट से, गुरुवार को याचिका पर सुनवाई | Supreme court hearing PIL of trapped miners in Meghalaya tomorrow | Patrika News

मेघालय में फंसे मजदूरों को बचाने का रास्ता अब निकलेगा सुप्रीम कोर्ट से, गुरुवार को याचिका पर सुनवाई

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2019 06:34:12 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

मेघालय की कोयला खदान में 20 दिनों से 13 मजदूर फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने के लिए वायुसेना, नेवी और एनडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं।

Coal Miners

मेघालय: मजदूरों को बचाने का अभियान अभी भी जारी, सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को मामले पर करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। मेघालय के जयंतिया हिल्स इलाके की एक कोयला खदान में फंसे 13 मजदूरों को बचाने की जद्दोजहद अभी भी जारी है। वहीं दूसरी तरफ बुधवार को ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में सभी मजदूरों को बचाने के लिए तत्काल प्रभावी कदम उठाने की मांग से संबंधित एक याचिका दाखिल की गई, जिसपर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होगी।

दो जजों की बेंच करेगी सुनवाई

– इस याचिका पर दो जजों की बेंच सुनवाई करेगी। इस बेंच में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा और जस्टिस सजंय किशन कौल शामिल होंगे।

क्या मांग की गई है याचिका में?

इस जनहित याचिका को अधिवक्ता आदित्य एन प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया है। याचिका में मांग की गई है कि कोयला खदान में फंसे सभी 13 मजदूरों को बचाने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तैयार किया जाए, जिसके लिए केंद्र और संबंधित प्राधिकारियों को निर्देश दिए जाएं।

 

Coal Miners
20 दिनों से फंसे हुए हैं

आपको बता दें कि करीब 20 दिनों से जयंतिया हिल्स इलाके में एक कोयला खदान में 13 मजदूर फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने का अभियान कुछ दिन पहले ही शुरू किया गया है। मजदूरों को बचाने के लिए वायुसेना, नेवी और एनडीआरएफ के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन भी लगा हुआ है।
– दरअसल, खदान में पानी का जलस्तर काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से गोताखोरों को अंदर जाने में परेशानी हो रही है। ज्यादा प्रेशर वाले पंप भी मांगे गए थे। अबतक मामले में प्रशासन को कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिली है।
– 28 दिसंबर के ऑपरेशन में खोजी दल सिर्फ तीन हेलमेट निकालने में सफल हुआ था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो