scriptसुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की भी होगी लाइव स्ट्रीमिंग, शुरू होगा नया चैनल | Supreme Court ready for live streaming of its proceedings | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की भी होगी लाइव स्ट्रीमिंग, शुरू होगा नया चैनल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2018 03:47:02 pm

Submitted by:

Shivani Singh

देश का सर्वोच्च न्यायालय अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए तैयार हो गया है। इसके प्रसारण के लिए राज्यसभा-लोकसभा की तरह अलग से चैनल शुरू किया जाएगा।

Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की भी होगी लाइव स्ट्रीमिंग, शुरू होगा नया चैनल

नई दिल्ली। देश का सर्वोच्च न्यायालय अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए तैयार हो गया है। जवाबदेही और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह व्यापक और समग्र दिशानिर्देशों के तहत अपनी कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने के लिए राजी है।

यह भी पढ़ें

डोनाल्ड ट्रंप की आव्रजन नीति को लेकर गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने सीनेट नेता को घेरा

पालयट परियोजना के रूप में होगी शुरुआत

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम.खानविलकर व न्यायमूर्ति डी.वाई.चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने कहा कि अगर अदालत ने लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने का फैसला किया तो पहले इसे एक अदालत में पालयट परियोजना के रूप में शुरू किया जाएगा। इसके बाद इस योजना का बाकी की अन्य अदालतों में विस्तार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

बिहार: तेजप्रताप आज अपने विधानसभा क्षेत्र में करेंगे ‘सत्तू पार्टी’

लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए अलग से होगा चैनल

बता दें कि खंडपीठ ने इस प्रक्रिया पर महान्यायवादी के.के.वेणुगोपाल और दूसरे वरिष्ठ वकीलों से सलाह मांगी है। इस मुद्दे पर वेणुगोपाल ने अदालत से कहा कि अगर अदालत ने अपनी कार्यवाही का सजीव प्रसारण करने का निर्णय लिया तो सरकार इसके लिए राज्यसभा व लोकसभा की तरह एक नया चैनल लाएगी, जिसमें लोग कोर्ट की कर्यवाही को लाइव देख सकेंगे और जान सकेंगे के उनके मामले में क्या हो रहा है।

यह भी पढे़-इजराइल का हवाई हमला, जवाब में सीरियाई वायुसेना ने मार गिराए युद्धविमान

लाइव स्ट्रीमिंग से अदालत के काम में आएगी पारदर्शिता

वहीं, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि शीर्ष अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग से अदालत के काम में पारदर्शिता आएगी, जिससे लोगों में न्याय की पहुंच बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि जिस किसी का केस चल रहा होगा वह इस लाइव स्ट्रीमिंग की वजह से यह जान सकेगा कि उसके मामले में क्या हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो