scriptकांग्रेस को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की बोफोर्स को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से किया इनकार | Supreme Court refuses to hear petition filed by CBI in Bofors case | Patrika News

कांग्रेस को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की बोफोर्स को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

Published: Nov 02, 2018 12:59:26 pm

Submitted by:

Mohit sharma

सुप्रीम कोर्ट ने बोफोर्स मामले में देश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को बड़ी राहत दी है। दरअसल, देश की शीर्ष अदालत ने सीबीआई की बोफोर्स को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से किया कर दिया है।

rahul

कांग्रेस को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की बोफोर्स को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बोफोर्स मामले में देश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को बड़ी राहत दी है। दरअसल, देश की शीर्ष अदालत ने सीबीआई की बोफोर्स को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से किया कर दिया है। आपको बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) ने दिल्ली हाईकोर्ट के वर्ष 2005 के उस फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसमें बोफोर्स 155 एमएम होवित्जर तोप की खरीद से संबंधित भ्रष्टाचार मामले में ब्रिटेन स्थित हिंदुजा बंधुओं श्रीचंद, गोपीचंद और प्रकाश हिंदुजा को बरी कर दिया गया था। सीबीआई ने साल 2005 में हाईकोर्ट के फैसले के विरुद्ध अपनी याचिका में कुछ नए तथ्यों के बारे में बताया था, जिसको जांच कराए जाने का आधार बनाकर बोफोर्स मामले को दोबारा खोलने की मांग की गई थी।

सीबीआई ने हालांकि ‘नए तथ्यों’ की ओर इशारा किया था, लेकिन 12 वर्ष लंबे अंतराल के बाद याचिका पर सुनवाई का निर्णय लेना सुप्रीम कोर्ट के लिए आसान नहीं था। याचिका दायर करने के समय ही अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सरकार को बताया दिया था कि उनके विचार में वर्ष 2005 में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय के विरुद्ध इतने लंबे समय बाद याचिका दाखिल करने का औचित्य सिद्ध करना मुश्किल होगा। कार्मिक सचिव को लिखे एक पत्र में वेणुगोपाल ने कहा था कि इस निर्णय के 12 वर्ष से ज्यादा समय गुजर गए हैं। इस समय सुप्रीम कोर्ट के समक्ष इस संबंध में याचिका, मेरे विचार में देरी के आधार पर संभवत: खारिज कर दी जाएगी।

दिल्ली: मॉडल प्रेमिका के इशारे पर युवक ने टीचर पत्नी की करवाई हत्या, गिरफ्तार

आपको बता दें कि साल 2005 में हिंदुजा बंधुओं को इस मामले से बरी करने के फैसले को अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने चुनौती दी थी, जोकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। अग्रवाल की याचिका पर सुनवाई के दौरान अतिरिक्त महाधिवक्ता मनिंदर सिंह ने अदालत से कहा था कि सीबीआई ने इस फैसले को चुनौती नहीं दी, जबकि उसे ऐसा करने की सलाह दी गई थी और निर्णय को चुनौती दिए जाने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो