scriptसुषमा स्वराज दो दिन के थाईलैंड दौरे पर रवाना | Sushma Swaraj begins two day visit to Thailand | Patrika News

सुषमा स्वराज दो दिन के थाईलैंड दौरे पर रवाना

Published: Jun 27, 2015 11:37:00 pm

भारत की “एक्ट ईस्ट” नीति को आगे बढ़ाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार से दो दिवसीय थाईलैंड दौरे पर हैं

sushma swaraj

sushma swaraj

नई दिल्ली/बैंकॉक । भारत की “एक्ट ईस्ट” नीति को आगे बढ़ाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार से दो दिवसीय थाईलैंड दौरे पर हैं, जहां वह 16वें विश्व संस्कृत सम्मेलन तथा भारत और थाईलैंड के बीच संयुक्त आयोग की बैठक में हिस्सा लेंगी। सुषमा स्वराज की यह यात्रा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की बैंकॉक यात्रा के दो महीने के भीतर हो रही है। डोभाल की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, सामरिक, सामुद्रिक सुरक्षा एवं आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में समन्वय पर सहमति हुई थी।

सुषमा ने बैंकॉक पहुंचने के बाद वहां रह रहे भारतीय समुदाय की एक सभा को संबोधित किया। सुषमा थाईलैंड के नेताओं से मुलाकात कर सकती हैं और जनरल तानासाक पाटिमाप्रागोर्न, थाईलैंड के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ 29 जून को सातवें संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। इस बैठक में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जाएगी। थाईलैंड दौरे पर सुषमा रविवार को 16वें विश्व संस्कृत सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में सम्माननिय अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगी। वह सम्मेलन में 60 देशों से आए संस्कृत के 600 विद्वानों को संबोधित करेंगी।

यात्रा के दौरान सुषमा महारानी महा चक्री सिरिनधोर्न से भी मुलाकात करेंगी। महारानी विश्व संस्कृत सम्मेलन की संरक्षिका हैं। गौरतलब है कि इसी सप्ताह के शुरू में दो भारतीय युद्ध नौवहन पोत आईएनएस सतपुड़ा और आईएनएस शक्ति ने चार दिन के दौरे पर थाईलैंड के सत्ताहिप में प्रवेश किया। भारत और थाईलैंड के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं तथा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार में तेजी से वृद्धि हो रही है। वक्तव्य के अनुसार, पिछले वर्ष करीब 10 लाख भारतीय पर्यटकों ने थाईलैंड की यात्रा की और करीब एक लाख थाई नागरिक भारत पर्यटन के लिए आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो