scriptजाते जाते समाज की स्थापित कई मान्यताएं तोड़ गईं सुषमा स्वराज | Sushma Swaraj last rites daughter Bansuri Performed indian tradition | Patrika News

जाते जाते समाज की स्थापित कई मान्यताएं तोड़ गईं सुषमा स्वराज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2019 07:08:30 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

पंचतत्व में विलीन हुईं Sushma Swaraj
Bansuri Swaraj ने निभाई अंतिम संस्कार की रस्म
अंतिम समय में भी समाज को बड़ा संदेश दे गईं सुषमा स्वराज

Sushma Swaraj daughter Bansuri

नई दिल्ली। जिंदगी भर लोगों के दिलों पर राज करने वाली बीजेपी की कद्दावर नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ( sushma swaraj Passed Away) ने जाते जाते भी समाज को बड़ा संदेश दिया। जिस वक्त दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जा रहा था, उस वक्त भारतीय समाज में स्थापित कई मान्यताएं भी टूट रही थी।

बेटी ने दी चिता को मुखाग्नि

रुढ़िवादी भारत में बेटे या पति के हाथों अंतिम संस्कार संपन्न कराया जाता है, लेकिन इसे दरकिनार करते हुए बेटी बांसुरी स्वराज ( Bansuri Swaraj ) ने मां के अंतिम संस्कार की सभी रस्में पूरी की। सुषमा के अंतिम संस्कार के दौरान पति स्वराज कौशल भी बेटी के साथ मौजूद थे लेकिन चिता को मुखाग्नि बांसुरी ने ही दी।

सुषमा स्वराज को नम आंखों से पति और बेटी का आखिरी सलाम

https://twitter.com/hashtag/SushmaSwaraj?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार

‘आम लोगों की नेता’ की छवि हासिल करने वाली सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार में प्रकृति का भी ख्याल रखा गया। लकड़ी पर शव जलाने की परंपरा के जगह विद्युत शवदाह गृह में उनके शव को पंचतत्व में विलीन किया गया। बांसुरी ही ने मां के अंतिम रस्मों को पूरा किया।

बांसुरी सुषमा, सुषमा स्वराज की एकमात्र संतान हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है। बांसुरी दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं।

जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदना नहीं होगा आसान, सरकार मांग सकती है डोमिसाइल सर्टिफिकेट

https://twitter.com/hashtag/SushmaSwaraj?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

सुषमा स्वराज के निधन से दुनिया भर के लोग हैरान हैं। कई वरिष्ठ नेता और सुषमा के करीबी उनके पार्थिव शरीर को देख अपने आंसू नहीं रोक सके।

67 साल की सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन ( Sushma Swaraj Passed Away) हो गया। दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हे भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS ) में भर्ती कराया गया था। जहां रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर आखिरी सांस ली। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा स्वराज ने दुनिया के कई देशों से फंसे भारतीय नागरिकों की मदद की थीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो