scriptशनिवार को हो सकता है सुषमा स्वराज का किडनी प्रत्यारोपण | Sushma Swaraj Likely To Undergo Kidney Transplant On Saturday | Patrika News

शनिवार को हो सकता है सुषमा स्वराज का किडनी प्रत्यारोपण

Published: Dec 09, 2016 11:29:00 pm

प्रत्यारोपण करने वाले चिकित्सकों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक एम.सी.मिश्रा, वी.के.बंसल तथा संदीप अग्रवाल सहित देश के कई प्रख्यात सर्जन शामिल होंगे।

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का किडनी प्रत्यारोपण शनिवार को सुबह 8.30 बजे के आसपास होने की संभावना है। मंत्री के स्वास्थ्य पर नजर रखने वाले चिकित्सकों के दल के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी है। प्रत्यारोपण करने वाले चिकित्सकों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक एम.सी.मिश्रा, वी.के.बंसल तथा संदीप अग्रवाल सहित देश के कई प्रख्यात सर्जन शामिल होंगे।

सूत्र ने कहा कि सर्जरी कल (शनिवार) सुबह 8.30 बजे होनी है। एम्स के निदेशक एम.सी.मिश्रा तथा वी.के.बंसल भी सर्जरी का हिस्सा होंगे। अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक, सुषमा स्वराज को एक व्यक्ति किडनी दे रहा है, जो उनका संबंधी नहीं है। इसके लिए आधिकारिक स्वीकृति ले ली गई है। इससे पहले, चिकित्सकों ने कहा था कि प्रत्यारोपण से पहले की जाने वाली सारी चिकित्सकीय प्रक्रियाएं जैसे क्रॉसमैच तथा कई तरह की रक्त व प्रतिरक्षा जांच पहले ही कर ली गई हैं और प्राप्तकर्ता तथा दानकर्ता दोनों को ही प्रत्यारोपण प्रक्रिया के लिए स्वस्थ पाया गया है।

सुषमा के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए प्रत्यारोपण सर्जरी करने वाले सर्जनों के अलावा, अन्य विभागों के चिकित्सकों के एक दल का गठन किया गया है, क्योंकि सुषमा स्वराज को मधुमेह की गंभीर शिकायत है।

शीर्ष चिकित्सकों के इस दल में एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के प्रमुख निखिल टंडन, फेफड़ा रोग विभाग के प्रमुख रणदीप गुलेरिया, कार्डियोथोरेसिक विभाग तथा नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख संदीप महाजन भी शामिल हैं। इससे पहले, संभावना थी कि सुषमा को किडनी उनकी बेटी देंगी, लेकिन चिकित्सकों ने कहा कि चूंकि वह खुद मधुमेह व मोटापे से पीडि़त हैं, इसलिए उनकी किडनी नहीं ली जा सकती।

चिकित्सकों ने यह भी कहा कि सुषमा को जब भी जरूरत पड़ी, उनका डायलिसिस किया गया। बीते 16 नवंबर को सुषमा ने ट्वीट कर बताया था कि वह एम्स में भर्ती हैं, क्योंकि उनकी किडनी फेल हो गई है। सुषमा को सात नवंबर को एम्स में भर्ती कराया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो