scriptएयरपोर्ट से पकड़े गए ISIS के 4 समर्थक, ट्रेनिंग लेकर आए थे | Suspected Islamic State sympathisers detained at Kerala Airport | Patrika News

एयरपोर्ट से पकड़े गए ISIS के 4 समर्थक, ट्रेनिंग लेकर आए थे

Published: Sep 15, 2015 11:30:00 am

केंद्रीय व राज्य सुरक्षा एजेंसियों ने चार युवकों को तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट से पकड़ा, आईएसआईएस समर्थक होने का शक

ISIS training to kids

ISIS training to kids

तिरुवनंतपुरम। केंद्रीय व राज्य सुरक्षा एजेंसियों ने चार युवकों को तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट से पकड़ा है। बताया जा रहा है कि पकड़े गए चार युवक आईएसआईएस के समर्थक हैं। इन युवकों को आतंकी संगठन ने ट्रेनिंग देकर भारत भेजा है। मिली जानकारी के अनुसार दो युवकों को कोझिकोड और दो को तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट से पकड़ा गया है। इनको गिरफ्तार करने के बाद अब एनआईए (नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी), रिसर्च एंड एनेलिसिस विंग (रॉ) और स्टेट पुलिस इंटेलीजेंस इनके साथ पूछताछ कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक पकड़े गए युवकों की पहचान पुलिमाथ के रहने वाले अनस और अधूर के रहने वाले कार्थिक के कूप में की गई है। वह यहां इतिहाद एयरलाइंस की फ्लाइट में सवार होकर सुबह करीब 3.30 बजे आए थे। वहीं उनके साथ एयरपोर्ट के भीतर ही पूछताछ की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि दो युवकों को करीब एक हफ्ते पहले आईएस की विचार धारा का सोशल मीडिया पर समर्थन करने के चलते हिरासत में लिया गया था।

साउथ इंडिया के बेंगलुरु और केरल में पहले भी ढ्ढस् को सपोर्ट करने के मामले सामने आते रहे हैं। गौरतलब है कि हाल ही में आईएसआईएस के लिए काम करने वाली एक भारतीय महिला दुबई से पकड़ी गई थी। इस घटना से भारतीय सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। सूत्रों के मुताबिक आईएसआईएस के लिए काम करने वाली इस महिला का नाम अफ्शा जबीन है, जिसका उपनाम निकोल जोसफ है। ये महिला आईएस की ऑनलाइन रिक्रूटर है।

मिली जानकारी के अनुसार जबीन को खुफिया एजेंसियों की मदद से दुबई से उसके पति और तीन बच्चों के साथ पकड़ा गया था। जबीन के पति का नाम देवेंद्र बत्रा बताया गया था। जबीन को सलमान मोइनुद्दीन को पकड़े जाने के बाद ट्रेस किया जा सका। गौरतलब है कि इस साल जनवरी में सलमान को हैदराबाद एयरपोर्ट से पकड़ा गया था, वह दुबई और फिर वहां से आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया जाने के प्रयास में था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो