scriptस्वच्छता अभियान को चाहिए देश के सवा सौ करोड़ लोगों का साथ: नरेन्द्र मोदी | Swachh Bharat Mission Needs help of one hundred crore people: PM | Patrika News

स्वच्छता अभियान को चाहिए देश के सवा सौ करोड़ लोगों का साथ: नरेन्द्र मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2017 03:00:59 pm

Submitted by:

Mohit sharma

पीएम ने यह भी कहा कि बिना जनभागीदारी के यदि एक हजार महात्मा गांधी और एक लाख नरेंद्र मोदी भी आ जाएं तो भी यह सपना पूरा नहीं हो सकता।

PM

नई दिल्ली। आज यानि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन पीएम नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी स्वच्छता अभियान को तीन वर्ष पूरे हो गए। इस मौके पर पीएम ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता के लिए समाज की भागीदारी बेहद जरूरी है, बिना समाज के आगे आए स्वच्छता अभियान कभी पूरा नहीं हो सकता। पीएम ने यह भी कहा कि बिना जनभागीदारी के यदि एक हजार महात्मा गांधी और एक लाख नरेंद्र मोदी भी आ जाएं तो भी यह सपना पूरा नहीं हो सकता।

 

https://twitter.com/hashtag/SwachhIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सरकारी ढ़ांचे के बस में नहीं यह काम

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता अभियान को देश के लिए सबसे जरूरी बताते हुए लोगों से इससे जुड़ने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा अभियान है, जो लोगों की साझेदारी के बिना कभी पूरा नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि एक हजार महात्मा गांधी आ जाएं, एक लाख नरेंद्र मोदी आ जाएं, सभी मुख्यमंत्री मिल जाएं, सभी सरकारें मिल जाएं, तो भी स्वच्छता का सपना कभी पूरा नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान की चाबी देशवासियों के पास है, यदि देश के सवा सौ करोड़ लोग मिल जाएं तो कोई ऐसा सपना नहीं जो पूरा न हो सकता है। पीएम मोदी ने इस अपने चिर-परिचित अंदाज में कहा कि यह कहने के बाद उनकी धुलाई हो सकती है, लेकिन देशवासियों के सामने यह तथ्य रखना जरूरी है।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गंदगी में हमारा भी योगदान

पीएम ने कहा कि तमाम आलोचनाओं और विरोध के बावजूद सरकार स्वच्छता अभियान को आगे ले जाने में कोई कसर बाकि नहीं छोड़ रही है। पीएम ने कहा कि अभियान शुरू करने के बाद तीन साल तक हमने पीछे मुड़कर नहीं देखा, क्योंकि हमे यकीन था कि बापू का दिखलाया हुआ रास्ता कभी गलत नहीं हो सकता। पीएम ने कहा कि स्वच्छता अभियान अब देश की जरूरत ही नहीं, बल्कि यह अब देशवासियों का अभियान बन चुका है। उन्होंने ककहा कि सबको पता है कि गंदगी में हमारा भी योगदान है और ऐसा कोई नहीं, जिसको स्वच्छता नापंसद हो। हम समाज की शक्ति को स्वीकार करते हुए सरकार को कम करते चलें, समाज को बढ़ाते चलें तो यह आंदोलन सफल होता जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो