scriptतमिलनाडु: कुडनकुलम में दूसरे परमाणु संयंत्र में बिजली उत्पादन बंद | Tamil Nadu: Power generation stopped at second nuclear plant in Kudankulam | Patrika News

तमिलनाडु: कुडनकुलम में दूसरे परमाणु संयंत्र में बिजली उत्पादन बंद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2019 04:54:18 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

संयंत्र दोबारा कब काम शुरू करेगा अभी स्पष्ट नहीं
शनिवार 12.30 बजे से उत्पादन किया बंद
हजार मेगावाट के हैं दो परमाणु ऊर्जा संयंत्र

power_plant.jpg
यहां कुडनकुलम में भारतीय परमाणु विद्युत निगम लिमिटेड (NPCIL) के स्वामित्व वाले दूसरे 1,000 मेगावाट के परमाणु संयंत्र ने शनिवार से बिजली उत्पादन का काम बंद कर दिया है। पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पोसोको) ने यह जानकारी दी। कंपनी के अनुसार- परमाणु ऊर्जा संयंत्र ने शनिवार को पूर्वाह्न् 12.30 बजे ‘एसजी स्तर कम’ होने की वजह से उत्पादन बंद कर दिया।
संयंत्र को दोबारा कब शुरू किया जाएगा, इस तिथि के बारे में अभी स्पष्ट नहीं है। बता दें, एनपीसीआईएल के पास रूसी सामग्रियों के साथ निर्मित कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएनपीपी) के तहत 1,000 मेगावाट के दो परमाणु ऊर्जा संयंत्र हैं।
बता दें, कुडनकुलम परियोजना का विकास रूस के सहयोग से किया गया था। इसकी दोनों इकाइयों में प्रत्येक की क्षमता 1,000 मेगावॉट है। कुडनकुलम के दूसरे यूनिट को अगस्त 2016 में पहली बार राष्ट्रीय बिजली वितरण प्रणाली से जोड़ा गया था और उसमें बनने वाली बिजली भारत को मिलने लगी थी।
कुडनकुलम की पहली यूनिट में पन-जल ऊर्जा परमाणु रिएक्टर यानी VVER-1000 रिएक्टर (इनडेक्स-वी-412) लगा हुआ है। यह दुनिया का पहला ऐसा बिजलीघर है, जिसका निर्माण फुकुशीमा दुर्घटना के बाद तय की गई सुरक्षा आवश्यकताओं के मुताबिक किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो