स्मॉग: लुटियंस जोन में अब नहीं जलेंगे तंदूर, पार्किंग चार्ज भी हुआ 4 गुना

प्रशासन ने एक्यूआई लेवल को दिल्ली में कंट्रोल करने के लिए ग्रेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान बनाया गया है। जो लुटियंस जोन क्षेत्र में कड़ाई से काम करेगा

नई दिल्ली। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रशासन ने ढ़ाबों, रेस्टोरेंट में जलने वाले तंदूर को लेकर कड़ा रूख अख्तियार किया है। अब जिन लोगों को शुक्रवार से कनॉट प्लेस के एरिये में तंदूरी रोटी या तंदूरी चिकन का लुत्फ उठाने का मन करें तो वे कृप्या उस एरिये में न जाए। क्योंकि, प्रशासन ने एक्यूआई लेवल को दिल्ली में कंट्रोल करने के लिए ग्रेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान बनाया गया है। जो लुटियंस जोन क्षेत्र में कड़ाई से काम करेगा और उनकी नजर उस क्षेत्र में चलने वाले होटलों, रेस्टोरेंट और ढाबों पर होगी। क्योंकि, यहां लकड़ी और कोयला जलाने पर रोक लगा दिया गया है।

दरअसल राजधानी दिल्ली में प्रदूषण और धुंध से निपटने के लिए पिछले दिनों उपराज्यपाल अनिल बैजल ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा विभिन्न निकायों के प्रमुख भी मौजूद थे। बैठक में प्रदूषण से बचाव के लिए सख्त कदम उठाने के आदेश दिए गए थे। वहीं साउथ एमसीडी की स्थायी समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता के अनुसार उपराज्यपाल द्वारा कई आदेश जारी किए गए थे। इसके तहत अगले आदेश तक जनरेटर चलाने के अलावा किसी भी हाल में रेस्टोरेंट व ढाबों में कोयले और लकड़ी का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। यह आदेश दिया गया है। वहीं किसी भी प्रकार के निर्माण पर रोक सख्ती से लागू होगी।

इस बीच एक्यूआई लेवल को दिल्ली में कंट्रोल करने के लिए एनडीएमसी ने कई इंतजाम किए हैं। जिसके तहत ग्रेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान बनाया गया है। जो कनॉट प्लेस और दूसरे इलाकों में जितने भी होटल, रेस्टोरेंट और ढाबे हैं। उनमें तंदूर पर उपयोग की जाने वाली कोयला और लकड़ी जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। साथ ही एनफोर्समेंट और हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसरों की एक ज्वाइंट टीम बनाई गई है। जो शुक्रवार से चेंकिंग शुरू करेंगी।

वहीं प्रशासन के द्वारा ये आदेश दिए गए हैं कि अगर इस क्षेत्र में कहीं भी तंदूर जलाने के लिए कोयला या लकड़ी जलाते पकड़े जाते हैं तो उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। साथ ही लुटियंस जोन में पेड़ों की सफाई की जा रही है। इसके लिए गुरुवार को 15 टैंकरों का पानी पेड़ों की धुलाई के लिए उपयोग किया गया है। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि शुक्रवार से कनॉट प्लेस और एनडीएमसी के दूसरे इलाकों में पार्किंग चार्ज में 4 गुना बढ़ा दी गई है। अब 80 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से कनॉट प्लेस में पार्किंग चार्ज देना पड़ेगा।

Rajkumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned