script

गर्मी का कहर, आंध प्रदेश और तेलंगाना में 74 लोगों की मौत

Published: May 23, 2015 08:10:00 am

धधकती गर्मी के कारण तेलंगाना में 39 जबकि पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में 35 लोगों की जान जा चुकी है

heat in india

heat in india

हैदराबाद। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को गर्म हवाओं के कारण 74 लोगों की मौत हो गई। अनाधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। धधकती गर्मी के कारण तेलंगाना में 39 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में 35 लोगों की जान जा चुकी है।तेलंगाना के नालगोंडा और खम्मम दोनों जिलों में गर्मी के कारण नौ-नौ लोगों की जान चली गई। वारंगल जिले में आठ लोगों की मौत हुई वहीं करीमनगर में छह, महबूबनगर और आदिलाबाद जिलों में तीन-तीन लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं। राजधानी हैदराबाद में गर्म हवाओं के कारण एक व्यक्ति की जान चली गई।

हैदराबाद में शुक्रवार का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गुरूवार को यहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस था। हैदराबाद स्थित मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक इसी प्रकार की गर्मी रहने की चेतावनी जारी की है। साथ ही कहा है कि कुछ राज्यों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। तेलंगाना के सभी 10 जिलों में लू लगने के कारण भारी संख्या में लोग अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं।

आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में 11 लोगों की मौत हुई है। जबकि कृष्णा जिले में सात, नेल्लोर में छह, श्रीकाकुलम में चार और गुंटूर और कुर्नूल में तीन-तीन लोगों की गर्मी के कारण जान चली गई। विजयनगरम जिले में गर्म हवाओं के कारण दो जबकि अनंतपुर में मौत का एक मामला सामने आया है। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कामिनेनी श्रीनिवास ने शीर्ष अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि लोगों के बीच खुद को बचाने के लिए सावधानियों को लेकर जागरूकता पैदा करें।

अनाधिकारिक सूत्रों के मुताबिक दोनों राज्यों में पिछले तीन दिनों में गर्म हवाओं के कारण 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। तेलंगाना में अधिकारियों ने गुरूवार को बताया था कि गर्मी के कारण 21 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि आंध्र प्रदेश की सरकार ने कोई जानकारी नहीं दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो